National Wheels

मध्य प्रदेश शहरी निकाय चुनाव: पहले चरण के लिए मतदान 6 जुलाई को


एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि इंदौर और भोपाल के नगर निगमों सहित मध्य प्रदेश में शहरी निकायों के चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान बुधवार को होगा। 11 नगर निगमों में महापौर पद के लिए कुल 101 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 133 नगर निकायों में नगरसेवकों के 2,808 पदों के लिए 11,250 उम्मीदवार मैदान में हैं. 133 निकायों में नगरसेवकों के कुल 2,850 पदों में से 42 पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके थे।

अधिकारी ने बताया कि पहले चरण के मतदान में कुल 1.04 करोड़ मतदाताओं के अपने मताधिकार का प्रयोग करने की उम्मीद है। राज्य के 44 जिलों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा चुनाव आयोग (एसईसी) के आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने कहा कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और मतदान दल अपने-अपने बूथों पर पहुंच गए हैं। 11 नगर निगमों, 36 नगर पालिकाओं और 86 नगर परिषदों सहित 133 नगरीय निकायों में मतदान के लिए 13,148 बूथ बनाए गए हैं। सिंह ने कहा कि 3,296 बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, सागर, सिंगरौली और सतना सहित नगर निगमों के लिए वोट डाले जाएंगे.

सभी स्थानों पर मतदान में ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा, सिंह ने कहा कि मेयर और नगरसेवक पद के लिए ईवीएम में क्रमशः सफेद और गुलाबी रंग प्रदर्शित किए जाएंगे। इसी प्रकार नगर पालिकाओं और नगर परिषदों में नगरसेवक पद के लिए क्रमशः पीले और नीले रंग प्रदर्शित किए जाएंगे। एसईसी आयुक्त ने कहा कि लगभग 79,000 कर्मचारी चुनावी कार्य में लगे हुए हैं जबकि 27,000 कर्मियों को सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात किया गया है. दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को होगा.

सभी पढ़ें ताज़ा खबर, आज की ताजा खबरघड़ी शीर्ष वीडियो तथा लाइव टीवी यहां।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.