National Wheels

बेसिक शिक्षा में अंत: जनपदीय म्यूचुअल ट्रांसफर को हरी झंडी, सत्र में दो बार होंगे स्थानांतरण

बेसिक शिक्षा में अंत: जनपदीय म्यूचुअल ट्रांसफर को हरी झंडी, सत्र में दो बार होंगे स्थानांतरण

प्रयागराज  : बेसिक शिक्षा में म्यूच्यूअल ट्रांसफर के लिए अरसे से इंतजार कर रहे शिक्षकों को शासन ने बड़ी राहत देनी है। अब प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक और प्रधानाध्यापक जिले के अंदर म्यूच्यूअल आधार पर स्थानांतरण का आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन वर्षभर करने का मौका मिलेगा, लेकिन गर्मी और सर्दी के दौरान होने वाले अवकाश में ही स्थानांतरण किए जाएंगे। इसके लिए 4 सदस्य कमेटी भी सभी जिलों में बना दी गई है।

बेसिक शिक्षा में अंतर्जनपदीय यानी एक ही जिले में म्यूच्यूअल ट्रांसफर के लिए शिक्षक लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। शासन के स्पष्ट दिशानिर्देश ना होने के कारण यह लंबित थे। महा निदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद की ओर से 6 दिसंबर को भेजे गए प्रस्ताव को प्रमुख सचिव दीपक कुमार की ओर से अनुमति दे दी गई है।

शिक्षकों के आवेदन पर विचार करने के लिए प्राचार्य डायट की अध्यक्षता में 4 सदस्य कमेटी गठित की गई है, जिसके सदस्य सचिव जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हैं। 2 सदस्यों में वित्त एवं लेखा अधिकारी और जिला विद्यालय निरीक्षक को बनाया गया है।

प्रमुख सचिव के इस आदेश में साफ कहा गया है कि प्राथमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापक के लिए विषय का कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन उच्च प्राथमिक विद्यालयों में म्यूच्यूअल ट्रांसफर के आवेदनों पर विचार करते समय विषय का ध्यान रखा जाएगा। प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक, प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक के साथ उच्च प्राथमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापक के रूप में भी म्यूच्यूअल ट्रांसफर ले सकेंगे।

आदेश में ऑनलाइन आवेदन के साथ उसके निस्तारण तक के लिए पूरा कैलेंडर जारी कर दिया गया है। यह व्यवस्था भी की गई है कि म्यूच्यूअल ट्रांसफर के आवेदन पर निर्धारित अवधि में ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी निरस्तीकरण या स्वीकृति कर सकेंगे। अवधि में ही कमेटी को भी इस पर विचार कर लेना होगा, लेकिन स्थानांतरण का आदेश ग्रीष्मावकाश या शीतकालीन अवकाश में ही होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.