National Wheels

बसपा से निष्कासित नेता और पूर्व मंत्री नकुल दुबे कांग्रेस में शामिल


दुबे ने कुछ दिन पहले दिल्ली में उत्तर प्रदेश की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात की थी। (छवि: ट्विटर/आईएनसी)

नकुल दुबे को यूपी की राजनीति में एक लोकप्रिय ब्राह्मण नेता के रूप में जाना जाता है और उन्होंने राज्य में बसपा को सत्ता में लाने में मदद की।

  • News18.com लखनऊ
  • आखरी अपडेट:26 मई 2022, 20:15 IST
  • पर हमें का पालन करें:

उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी की सरकार में पूर्व मंत्री और कभी बसपा के ब्राह्मण चेहरे नकुल दुबे आज दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए। कभी बसपा प्रमुख मायावती के नीली आंखों वाले लड़के माने जाने वाले दुबे को कुछ दिन पहले पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए बसपा से निष्कासित कर दिया गया था।

दुबे को यूपी की राजनीति में एक लोकप्रिय ब्राह्मण नेता के रूप में जाना जाता है और उन्होंने ब्राह्मण मतदाताओं को बसपा के पाले में लाकर राज्य में बसपा को सत्ता में लाने में मदद की। पेशे से वकील दुबे का उत्तर प्रदेश के प्रबुद्ध लोगों में गहरा प्रभाव है। दिलचस्प बात यह है कि 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव से पहले दुबे को बसपा के ब्राह्मण चेहरे के रूप में भी पेश किया गया था।

बसपा महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा के बाद दुबे को पार्टी का बड़ा ब्राह्मण चेहरा माना जाता था. 2007 में पहली बार जब बसपा को उत्तर प्रदेश में बहुमत मिला तो महोना विधानसभा सीट से नकुल दुबे भी विधायक चुने गए. बसपा की शानदार जीत का श्रेय भी दुबे को दिया गया जिसके बाद मायावती ने उन्हें कैबिनेट मंत्री के पद से नवाजा. दुबे ने 1984 में लखनऊ के विद्यांत हिंदू डिग्री कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की, उसके बाद 1987 में लखनऊ विश्वविद्यालय से एलएलबी की।

दुबे सतीश चंद्र मिश्रा के काफी करीबी भी माने जाते हैं। नकुल दुबे ने अपना पहला चुनाव जीता था जो उन्होंने बसपा के टिकट पर लड़ा था, हालांकि, वह 2012 में फिर से नहीं जीत सके। उन्होंने बख्शी का तालाब विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और लगभग 500 मतों से हार गए। दुबे ने 2014 के लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाई लेकिन तब भी वह जीत नहीं पाए और तीसरे स्थान पर रहे। इसके बाद 2019 के आम चुनाव में उन्होंने सपा और बसपा के गठबंधन उम्मीदवार के तौर पर सीतापुर से लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन फिर हार गए।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर , आज की ताजा खबर तथा आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहां।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.