National Wheels

बच्चों को केक खिलाकर आजादी के मायने समझा रही पुलिस

बच्चों को केक खिलाकर आजादी के मायने समझा रही पुलिस

प्रयागराज में पुलिस का सौम्य रूप, मलिन बस्तियों में तिरंगा लगा बता रहे अमृत महोत्सव का महत्व

प्रयागराज। अमृत महोत्सव को लेकर चारों तरफ धूम है। ऐसे में प्रयागराज पुलिस की एक अलग तस्वीर भी देखने को मिल रही है। जिले के अलग-अलग मलिन बस्तियों में पुलिस के जवान घरों पर तिरंगा लगा रहे हैं और लोगों को ‘अमृत महोत्सव’ का मतलब भी समझा रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की है जिसके तहत पुलिस विभाग ने सबसे पहले उन क्षेत्रों या जगह को चिन्हित किया है जहां लोग अमृत महोत्सव को लेकर के कम जागरूक हैं। पुलिस के अधिकारी मलिन बस्तियों में रहने वाले हर वर्ग के लोगों को समझाते हुए नजर आ रहे हैं। साथ ही साथ उन सभी लोगो को झंडे लगाने की अपील भी करते हुए नजर आ रहे।

मलिन बस्ती के 100 से अधिक घरों में लगाए तिरंगे झंडे 

परेड मैदान स्थित मलिन बस्ती में 100 से अधिक परिवार रहते हैं जो बेहद गरीब है। उन परिवारों का गुजारा छोटा-मोटा रोजगार और सफाई करने से होता है। पुलिस पदाधिकारियों ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत इसी मलिन बस्ती को चुना। प्रयागराज के एडिशनल एसपी दिवेश कुमार शर्मा अपने कई पुलिस जवानों के साथ मलिन बस्ती में पहुंचे और उन्होंने सबसे पहले छोटे-छोटे बच्चों को तिरंगा झंडा दे कर और केक के पैकेट दे कर के उनके चेहरे पर खुशी लाई। एडिशनल एसपी ने बच्चों के साथ एक पाठशाला भी संचालित किया जिसमें उनको आजादी के अमृत महोत्सव के बारे में बताया। साथ ही साथ बच्चों को राष्ट्र गान भी सुनाया और सुना।

पुलिस जवानों ने घर में लगाए तिरंगे झंडे तो लोगों में दिखा उत्साह : खाकी वर्दी पहने पुलिस के जवान जब मलिन बस्ती में पहुंचे तो सबसे पहले तो बस्ती में रहने वाले लोगों में यह चर्चा हुई कि आखिर पुलिस जवान और अधिकारी यहां करने क्या आए हैं? लेकिन जैसे ही गाड़ी से तिरंगे झंडे निकाले गए और बच्चों को गिफ्ट के तौर पर केक दिया गया ,तो सभी लोगों के चेहरे खुशी से खिल उठे। मलिन बस्ती के लोग पुलिस द्वारा किए जा रहे इस कार्य को देख कर के लोग बेहद प्रसन्न हुए। मलिन बस्ती के करीब 100 घरों में पुलिस के जवानों ने तिरंगा झंडे लगाए और इसको लगाए रखने की भी अपील की। इस दौरान खास बात यह दिखी कि काफी लोग अमृत महोत्सव को लेकर के जागरूक थे और उनको तिरंगे झंडे के महत्व के बारे में भी पता था।

पुलिस विभाग द्वारा किए गए इस कार्यक्रम के बाद स्थानीय लोग बेहद खुश नजर आए ।उन्होंने योगी सरकार और पुलिस विभाग को धन्यवाद कहा । स्थानीय लोगो का कहना है कि पहली बार ऐसी सरकार आई है जिसने हर वर्ग के लोगो का ख्याल रखा है ।उधर पुलिस अधिकारियों का कहना है कि आगे भी इस तरह की मुहिम जारी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.