National Wheels

बचपन से सिंगिंग के शौकीन केके ने कभी नहीं ली थी गाने की ट्रेनिंग, फिर ऐसे शुरू हुआ गायकी का सफर


KK Was Never A Trained Singer: बॉलीवुड के मशहूर सिंगर केके अब भले ही हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी आवाज हमेशा लोगों के दिलों में रहेगी. वह एक टैलेंटेड और वर्सेटाइल सिंगर थे, जिन्होंने अपने करियर में तड़प तड़प, पल, यारों जैसे शानदार गाने गाए हैं. हालांकि, उन्होंने कभी गायकी की शिक्षा नहीं ली थी. दर्शकों के दिलों-दिमाग पर छा जाने वाले केके आखिरी सांस लेने से पहले भी गाते हुए अपनी आवाज सुना गए थे. आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें..

23 अगस्त 1968 को दिल्ली में जन्म केके का पूरा नाम कृष्णकुमार कुन्नथ था. उनकी आवाज हर दूसरी फिल्म के गाने में सुनाई दे जाती है. हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, मराठी, बंगाली और गुजराती फिल्मों में गाना गाने वाले सिंगर केके ने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली के माउंट सेंट मैरी स्कूल से की है. दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से कॉमर्स में उन्होंने ग्रैजुएशन किया. इस बीच गायकी का शौक उन्हें बचपन से रहा, लेकिन कभी उन्होंने इसके लिए कोई ट्रेनिंग नहीं ली. वह म्यूजिक स्कूल गए जरूर लेकिन कुछ ही दिनों में उसे छोड़ दिया.

आपको जानकर हैरानी होगी की दूसरी क्लास से ही उन्होंने स्टेज पर परफॉर्मेंस देनी शुरू कर दी थी. केके के बारे में कहा जाता है कि वह किशोर कुमार और राहुल देव बर्मन से बहुत प्रभावित थे. कॉलेज के दिनों में अक्सर फिल्म ‘शोले’ का ‘महबूबा’ गाना गाते थे.

गाने के शौकीन केके करने लगे थे सेल्समैन की नौकरी
गाना गाने का हुनर और शौक बचपन से ही रखने के बावजूद केके ने अपने लिए सेल्समैन की नौकरी चुनी. इसका कारण थीं उनके बचपन का प्यार ज्योति कृष्णा, जिनसे शादी करने के लिए उन्होंने होटल इंडस्ट्री में आठ महीने तक सेल्समैन की नौकरी की. एक दिन अचानक वह इस काम से हटकर सिंगिंग में अपना करियर बनाने की सोचने लगे. इसकी शुरुआत उन्होंने जिंगल्स बनाकर की.

उन्होंने करीब तीन हजार से ज्यादा जिंगल्स गाए. केके को बॉलीवुड में फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ के गाने ‘तड़प तड़प’ से बड़ा ब्रेक मिला. इस गाने के बाद उनकी गिनती बड़े सिगंर्स में होने लगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने बॉलावुड में करीब 200 गाने गाए हैं. 53 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया.

केके के निधन की खबर ने हर किसी को तोड़ कर रख दिया था. आखिरी सांस लेने से पहले वह कोलकता में एक कॉन्सर्ट कर रहे थे, जहां ‘यारों’ और ‘पल’ जैसे कई गाने उन्होंने फैंस को सुनाए.

यह भी पढ़ें- Shocking! राजू श्रीवास्तव के साथ सेल्फी लेने के लिए ICU में घुसा शख्स, हॉस्पिटल ने उठाया ये बड़ा कदम

Amitabh Bachchan को कॉलेज में डांस करने की नहीं थी इजाजत, बिग बी ने KBC 14 किया खुलासा

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.