National Wheels

फीफा वर्ल्ड कप के लिए कतर लाया एक खास कार्ड, जानिए क्या है इसकी खासियत


FIFA World Cup 2022 in Qatar: फुटबॉल वर्ल्ड कप (FIFA World Cup 2022) इस साल 21 नवंबर से मिडिल ईस्ट देश कतर (Qatar) में शुरू होगा. 18 दिसंबर तक यह प्रतियोगिता चलेगी और इसमें कुल 64 मैच खेले जाएंगे. विश्व कप से पहले ही इसके आयोजन को लेकर लगातार कुछ न कुछ खबरें आ रही हैं. कभी अच्छी खबर तो कभी विवाद से जुड़ी खबर लगातार आ रहीं हैं. अब खबर आई है कि क़तर ने फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप के लिए एक ख़ास कार्ड जारी किया है. इसे हया कार्ड (Hayya Card) या फ़ैन कार्ड का नाम दिया गया है. इस कार्ड को अब सऊदी अरब ने भी मान्यता दे दी है.

क्या है यह हया कार्ड

हया कार्ड क़तर सरकार की तरफ से जारी एक डॉक्युमेंट है जो सिर्फ फ़ीफ़ा विश्व कप के लिए बनाया गया है. अगर कोई कतर आकर फुटबॉल विश्व कप का कोई भी मैच देखना चाहता है तो उसके पास इस कार्ड का होना जरूरी है. बिना इस कार्ड के वह मैच नहीं देख पाएगा. हालांकि कार्ड के अलावा टिकट होना भी जरूरी है. रिपोर्ट के मुताबिक, यह कार्ड विश्व कप के सभी मैचों के लिए मान्य होगा. यानी एक बार जिसने इसे ले लिया वो इसी के जरिये बाकी के मैच देख सकेगा. हर मैच के लिए अलग-अलग टिकट लेने की जरूरत नहीं होगी. वहीं इस कार्ड को सपोर्ट करने के लिए सउदी अरब ने न सिर्फ इसे मान्यता दी है, बल्कि उसने एक मल्टी-एंट्री-विज़िट-वीज़ा लॉन्च किया है.

हया और मल्टी-एंट्री-विज़िट-वीज़ा का कनेक्शन

सऊदी अरब की ओर से लॉन्च किया गया मल्टी-एंट्री-विज़िट-वीज़ा अब कतर के हया कार्ड से जुड़ गया है. दरअसल, सऊदी अरब का यह स्पेशल वीज़ा उन सभी मेहमानों के लिए होगा जो विश्व कप के लिए हया कार्ड लेंगे. जिनके पास हया कार्ड होगा वे सऊदी अरब के इस विशेष वीज़ा के लिए अप्लाई कर सकेंगे. इस वीजा की खास बात ये होगी कि इसे लेकर आप सऊदी अरब में 60 दिन तक स्टे कर पाएंगे. यानी इस वीजा की वैलिडिटी विश्व कप के पहले मैच शुरू होने से 10 दिन पहले से शुरू होगी.

यह भी पढ़ें : Asia Cup 2022: ‘पुराने फॉर्म में लौट रहा हैं यह बल्लेबाज’- विराट कोहली पर वीरेन्द्र सहवाग का बड़ा बयान

VIDEO: LBW से बचे रविंद्र जडेजा तो देखें विराट कोहली ने कैसे किया रिएक्ट, वायरल हो रहा वीडियो

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.