National Wheels

फरहान अख्तर के प्रोडक्शन हाउस पर लगा ‘मिर्जापुर 3’ के वर्कर्स को पेमेंट न करने का आरोप


Farhan Akhtar’s Excel Entertainment Accused Of Non-payment: फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी की एक्सेल एंटरटेनमेंट (Excel Entertainment) मुश्किल में आ गई है. सोमवार को फिल्म स्टूडियोज सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन (Film Studios Setting & Allied Mazdoor Union) ने सार्वजनिक रूप से एक्सेल एंटरटेनमेंट पर ‘मिर्जापुर 3’ (Mirzapur 3) की प्रोडक्शन डिजाइन टीम में काम करने वाले 300 डेली वेज वर्कर्स को बकाया भुगतान न करने का आरोप लगाया.

यूनियन ने दावा किया कि प्रोडक्शन हाउस पर 20-25 लाख रुपये का बकाया है क्योंकि उसने वेब सीरीज़ के सेट पर काम करना जारी रखने के बावजूद मई 2022 से दिहाड़ी मजदूरों का भुगतान नहीं किया है.

रेप की FIR रद्द करवाने के लिए आदित्य पंचोली ने बॉम्बे HC में लगाई अर्ज़ी, 2019 में एक्ट्रेस ने किया था केस

FSSAMU ने जारी किया लेटर

मिड-डे की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्कर्स लगातार अपनी सेवाएं दे रहे हैं क्योंकि वेब सीरीज को मुंबई और बनारस के कई स्टूडियो में शूट किया गया था. एफएसएसएएमयू (FSSAMU) ने कथित तौर पर मीडिया को एक पत्र लिखा था जिसमें कहा गया था कि श्रमिकों को एक्स्ट्रा घंटों के लिए काम करने के लिए मजबूर किया जाता है जो श्रम कानून में प्रावधान के अनुसार तय सीमा से अधिक है. यह भी आरोप लगाया कि उन्हें सेट पर गुणवत्तापूर्ण भोजन या पर्याप्त बैठने की व्यवस्था नहीं दी जाती है.

एफएसएसएएमयू के महासचिव ने दावा किया कि उन्होंने अब तक एक्सेल एंटरटेनमेंट को 3 पत्र लिखे हैं. उन्होंने कहा कि मिर्जापुर के 3 सेट्स पर मई से 300 से अधिक डेली वेज वर्कर काम कर रहे हैं और उन्हें भुगतान किए 3 महीने से अधिक समय हो गया है. प्रोडक्शन हाउस की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई लेकिन मीडिया को पत्र जारी होने के बाद, प्रोडक्शन हाउस ने उनसे संपर्क किया और 48 घंटे में बकाया चुकाने का वादा किया.

एक्सेल एंटरटेनमेंट का बयान

बाद में, एक्सेल एंटरटेनमेंट ने एक बयान जारी किया, जिसमें लिखा था: “यह पहली बार है जब हमें संघ द्वारा उठाई गई इस तरह की शिकायत के बारे में जागरूक किया जा रहा है. हम आगे कहना चाहेंगे कि FSSAMU पत्र, ई-मेल या फोन कॉल के माध्यम से एक्सेल तक नहीं पहुंचा है. एक्सेल में वर्तमान में उत्पादन के तहत सात से आठ परियोजनाएं हैं, और इनमें से किसी भी परियोजना में भुगतान न करने से संबंधित कोई समस्या नहीं है. पिछले 22 वर्षों से हम व्यवसाय में हैं, हमें कभी भी भुगतान न करने की कोई शिकायत नहीं मिली है. एक्सेल की एक सख्त भुगतान अनुपालन नीति है जिसके तहत हम सीधे डेली वेज वर्कर कर्मचारियों को भुगतान करते हैं न कि किसी यूनियन को. हम अपनी तरफ से इस मामले की जांच करेंगे. हम यह उल्लेख करना चाहेंगे कि सभी सहयोगियों के साथ समान सम्मान और सम्मान के साथ व्यवहार करने के लिए एक्सेल को उद्योग में एक शानदार प्रतिष्ठा प्राप्त है. ”

फिल्म Haddi से सामने आया नवाजुद्दीन सिद्दीकी का हैरान करने वाला लुक, देखकर फैंस को लगेगा झटका

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.