National Wheels

प्रयागराज में शुरू हुआ ‘ब्लड ग्रुप जानो’ अभियान

प्रयागराज में शुरू हुआ ‘ब्लड ग्रुप जानो’ अभियान

प्रयागराज: शहर में विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से रक्त समूह को जानो अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

अपने ‘रक्त समूह’ को जानो अभियान का आयोजन संयुक्त रूप से रक्त संकल्प, यूफोरियल यूथ सोसाइटी, रोटरी क्लब ऑफ इलाहाबाद मिडटाउन, रॉबिन हुड आर्मी, भारत विकास परिषद और ऐसे कई अन्य संगठनों द्वारा प्रयागराज में एसआरएन ब्लड बैंक के सहयोग से रुद्र आकृति अपार्टमेंट, अरैल मोड़, नैनी बेली ब्लड बैंक के सहयोग से हीरा हलवाई, राजापुर और कोल्विन ब्लड बैंक के सहयोग से मदन मेंस बेसमेंट में आयोजित किया गया।

इविंग क्रिस्चियन कॉलेज के शिक्षक डाक्टर उमेश प्रताप सिंह ने बताया कि इन केन्द्रों पर कुल 180 लोग ने हीमोग्लोबिन काउंट और ब्लड ग्रुप की नि:शुल्क जांच कराई। मदन मेंस में 101 लोग,रुद्र अपार्टमेंट में 70 लोग, और हीरा हलवाई में 18 लोगों ने जाँच कराई।

जाँच में कम हीमोग्लोबिन वाले लोगों को रक्त संकल्प डाइट चार्ट प्रदान किया गया। शिविर में रक्तदान से होने वाले फायदों के बारे में भी लोगों को जागरूक किया गया।

चंद्रशेखर आजाद पार्क, गेट नंबर 3 पर भी एक शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 50 से अधिक लोगों ने अपना परीक्षण कराया। यह शिविर 15 और 16 सितंबर को भी इसी स्थान पर प्रातः 7-9 बजे लगेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्म दिवस 17 सितंबर 2022 को प्रयागराज में 6 अलग-अलग स्थानों पर मेगा ब्लड डोनेशन शिविर का आयोजन किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.