National Wheels

प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस अब बीकानेर तक चलेगी

प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस अब बीकानेर तक चलेगी

प्रयागराज: प्रयागराज से जयपुर के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 12403/ 12404 जयपुर एक्सप्रेस बीकानेर तक चलाई जाएगी। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बीकानेर तक यह ट्रेन अलग-अलग दिनों में दो रेलमार्ग से चलाई जाएगी। सप्ताह में चार दिन चुरा और तीन दिन लोहरू मार्ग से चलेगी।

प्रयागराज- जयपुर एक्सप्रेस को बीकानेर तक चलाने के लिए पिछले 2 साल से कवायद चल रही है। राजस्थान के कई सांसदों ने इसके लिए रेलवे बोर्ड को पत्र भी लिखे। सांसदों में इसके रूट को लेकर विरोधाभास रहा। बताते हैं कि रेलवे ने इस ट्रेन को बीकानेर तक चलाने की तैयारी पूरी कर ली गई थी, लेकिन किन्हीं कारणों से रेल प्रशासन ने कदम पीछे खींच लिए। 23 मई को इसके लिए नए सिरे से रेलवे बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी किया है।

रेलवे बोर्ड से जारी आदेश के अनुसार गाड़ी संख्या 12303/12304 सप्ताह में 4 दिन चुरू होकर बीकानेर जाएगी। रास्ते में यह ट्रेन सीकर, चुरू, रतनगढ़ होकर मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को शाम 07.55 बजे पहुंचेगी। 20 मिनट बाद यह ट्रेन वापसी भी उसी रात 8.15 बजे करेगी। रास्ते में रिंग्स, सीकर, फतेहपुर, शेखावाटी, राजालेदसर, चुरू जंक्शन, रतनगढ़, श्रीडूंगरगढ् भी रुकेगी।

सप्ताह के तीन दिन सोमवार, वृहस्पतिवार और शनिवार को यह ट्रेन जयपुर से सीकर, झुंझनू, लोहारू, चुरू, रतनगढ़ होकर रात 22.15 बजे बीकानेर पहुंचेगी। इस रास्ते दूरी अधिक होने के कारण किराया भी अधिक लगेगा। इस मार्ग में नवलगढ़, चक्रवात, शादुलपुर, राजालेदसर आदि स्टेशनों पर भी रुकेगी। ट्रेन के इस विस्तार से राजस्थान के इस इलाके के लोग भी अब आसानी से संगम नगरी पहुंच सकेंगे। अभी बीकानेर को जोड़ने वाली ट्रेनों की संख्या बेहद सीमित है। जहां आपको बता दें कि प्रयागराज जयपुर एक्सप्रेस पहले प्रयागराज से मथुरा के बीच ही चलाई जाती थी बाद में इसका विस्तार हुआ जो अब बीकानेर तक पहुंच गई है।

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉक्टर शिवम शर्मा के मुताबिक रेलवे बोर्ड से इस ट्रेन के विस्तार के नोटिफिकेशन की जानकारी हो गई है। जोनल स्तर पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.