National Wheels

#IITF2022 : प्रगति मैदान में भी अयोध्या की चमक, रेलवे स्टेशन का माॅडल प्रदर्शित

#IITF2022 : प्रगति मैदान में भी अयोध्या की चमक, रेलवे स्टेशन का माॅडल प्रदर्शित

दिल्ली : नरेंद मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार अयोध्या से लेकर दिल्ली तक श्रीराम मंदिर का प्रदर्शन करने का एक भी मौका हाथ से जाने नहीं देना चाहती। अयोध्या से मोदी सरकार के लगाव का ताजा मामला प्रगति मैदान में चल रहे आईआईटीएफ-2022 में दिखा है। रेलवे के स्टाल में अयोध्या रेलवे स्टेशन के भवन का माॅडल भी प्रदर्शित किया गया है। अयोध्या स्टेशन को श्रीराम मंदिर की अनुकृति की तरह विकसित किया जा रहा है, जिससे यदि यात्री स्टेशन पर न भी उतरें तो उन्हें हिन्दू तीर्थस्थल की भव्यता और धार्मिकता का अनुभव हो सके।

रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर अयोध्या रेलवे स्टेशन के मॉडल को प्रगति मैदान पर चल रहे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में प्रदर्शित किए जाने की जानकारी भी दी है। मंत्रालय ने लिखा कि अयोध्या रेलवे स्टेशन का एहसास दिलाता रेलवे पवेलियन ! देखिए 14 से 27 नवंबर 2022 तक प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित 41 में #IITF-2022 के हाॅल नंबर 5 में श्री राम जन्मभमि मंदिर से प्रेरित भारतीय रेलवे के अयोध्या अयोध्या रेलवे स्टेशन की तर्ज पर बना पवेलियन।

रेल मंत्रालय ने व्यापार मेले में उधमपुर-श्रीनगर रेल मार्ग परियोजना के तहत रियासी जिले में बनाए जा रहे रेल पुल को भी प्रदर्शित किया है। यह पुल दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल है, जिसके 2023 में चालू होने की संभावना है  इस पुल के चालू होने के बाद देश के किसी भी हिस्से से कश्मीर घाटी में ट्रेन से पहुंचा जा सकेगा। यही नहीं मेक इन इंडिया के तहत भारत में बनाई गई वंदेभारत एक्सप्रेस के माॅडल को भी रेलवे ने प्रदर्शित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.