National Wheels

पेट्रोल, डीजल की कीमतें ₹100 के नीचे आईं, सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाई

पेट्रोल, डीजल की कीमतें ₹100 के नीचे आईं, सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाई

दिल्ली : रूस और यूक्रेन युद्ध के बाद पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ी कीमतों से करा रही जनता को केंद्र सरकार ने शनिवार देर शाम को बड़ी राहत प्रदान की। विपक्ष की राज्य सरकारों द्वारा वैट में कमी से इनकार करने पर केंद्र सरकार ने अपने स्तर पर ही राहत देने का फैसला किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने का की पेट्रोल की कीमतों में 9:50 रुपए प्रति लीटर और डीजल में ₹7 प्रति लीटर की कमी की जा रही है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी।

कहा कि साथ ही, इस वर्ष, हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) 200 रुपये की सब्सिडी देंगे।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं, जहां हमारी आयात निर्भरता अधिक है।

स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क कम किया जाएगा। कुछ इस्पात उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। सीमेंट की उपलब्धता में सुधार के लिए और सीमेंट की लागत को कम करने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स के माध्यम से उपाय किए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.