National Wheels

पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के दिन बढ़े, अब 11 तक पखवाड़ा

पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के दिन बढ़े, अब 11 तक पखवाड़ा

• जनपद में 4 दिसंबर तक कुल 53 पुरुष करा चुके हैं नसबंदी
• पहले स्थान पर चल रहा फूलपुर ब्लॉक 9 पुरुषों ने कराई नसबंदी
• प्रदेश में 6 बार पुरुष नसबंदी करवाने में प्रयागराज रहा है प्रथम

प्रयागराज। जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए जनपद में चार दिसंबर तक प्रस्तावित पुरुष नसबंदी पखवाड़ा की तारीख एक सप्ताह के लिए बढ़ा दी गयी है। सामुदायिक स्तर पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता एवं स्वीकार्यता बढ़ाने के उद्देश्य से पखवाड़ा अब 11 दिसंबर तक चलेगा। पखवाड़ा के अंतर्गत 4 दिसंबर तक जनपद के 53 पुरुषों ने अपनी नसबंदी करवायी है। वहीं स्वास्थ्य विभाग प्रत्येक दिन की उपलब्धि को एच०एम०आई०एस० पोर्टल पर अपलोड कर रहा है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार नियोजन कार्यक्रम नोडल डॉ सत्येन राय ने बताया कि “राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक की ओर से प्राप्त शासनादेश के आदेशानुसार जनपद में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा एक सप्ताह और चलाया जाएगा। पखवाड़े के अंतर्गत 4 दिसंबर तक 53 पुरुषों ने नसबंदी करायी है। इसमें पहले स्थान पर फूलपुर ब्लॉक है जहां 9 पुरुषों ने नसबंदी कराई है। वहीं दूसरे स्थान पर कोरांव ब्लॉक है जहां 7 पुरुषों की नसबंदी हुई है। क्षेत्र में सारथी वाहन से व आशा-एएनएम घर-घर जाकर लोगों में परिवार नियोजन की समझ बढ़ा रही हैं। हमारा प्रयास है की पखवाड़ा के अंतर्गत जनपद के सभी ब्लॉक में परिवार पूरा कर चुके ज्यादा से ज्यादा दंपति को परिवार नियोजन की स्थायी सेवा दे सके। ताकि हमारा जनपद जनसंख्या स्थिरीकरण में विशेष उपलब्धि प्राप्त कर बीते छह वर्ष की तरह इस वर्ष भी अपना इतिहास दोहराए।“

छह वर्ष के यह हैं आकंड़ें

जिला परिवार नियोजन एवं सामग्री प्रबंधक सचिन चौरसिया ने बताया कि पुरुष नसबंदी पखवाड़े के दौरान वर्ष 2016 में 52, 2017 में 85 व 2018 में 84 पुरुषों ने नसबंदी कराई थी। वर्ष 2019 में 85 लोगों ने ही नसंबदी कराई। वर्ष 2020 में 113 लोगों ने नसबंदी कराई थी। 2021 में 62 लोगों ने नसबंदी कराई थी। जनपद की समस्त स्वास्थ्य इकाइयों पर प्रचुर मात्र में परिवार नियोजन की सामाग्री उपलब्ध है। इस पखवाड़े के दौरान परिवार नियोजन की अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.