National Wheels

देश के सबसे बड़े भारत ड्रोन महोत्सव 2022 का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

ड्रोन प्रौद्योगिकी और नवाचार का चमत्कार हैं एक मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी), जिसे आमतौर पर ड्रोन के रूप में जाना जाता है, जो बिना किसी मानव पायलट, चालक दल या यात्रियों के बिना एक विमान है। हालांकि, आधुनिक समय में, यह मानव रहित विमान किसानों, सुरक्षा, रक्षा, और बहुत कुछ के लिए जीवन को आसान बना रहा है।

भारत 27 मई, 2022 को प्रगति मैदान, नई दिल्ली में अपना सबसे बड़ा ड्रोन उत्सव – भारत ड्रोन महोत्सव 2022 मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 27 मई को सुबह 10 बजे इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री किसान ड्रोन पायलटों के साथ भी बातचीत करेंगे, खुले में ड्रोन प्रदर्शन देखेंगे और ड्रोन प्रदर्शनी केंद्र में स्टार्टअप्स के साथ बातचीत करेंगे।

भारत ड्रोन महोत्सव

भारत में अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन उत्सव – भारत ड्रोन महोत्सव 2022 दो दिवसीय कार्यक्रम है और इसका समापन 28 मई को होगा। इसके अलावा, सरकारी अधिकारियों, विदेशी राजनयिकों, सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, सार्वजनिक उपक्रमों, निजी कंपनियों सहित 1,600 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हैं। और ड्रोन स्टार्टअप आदि महोत्सव में भाग लेंगे।

प्रदर्शनी में 70 से अधिक प्रदर्शक ड्रोन के विभिन्न उपयोग मामलों को प्रदर्शित करेंगे। इसके अलावा, ड्रोन फेस्टिवल के दौरान, ड्रोन पायलट सर्टिफिकेट, प्रोडक्ट लॉन्च, पैनल डिस्कशन, फ्लाइंग डेमोंस्ट्रेशन और मेड-इन-इंडिया ड्रोन टैक्सी प्रोटोटाइप का प्रदर्शन आदि के वर्चुअल अवार्ड भी दिए जाएंगे।

किसान ड्रोन

ड्रोन का उपयोग पारंपरिक (रक्षा) से अधिक विविध रास्तों की ओर बढ़ रहा है। हाल के दिनों में, कृषि में ड्रोन का सक्रिय रूप से उपयोग किया जा रहा है। इनका उपयोग उर्वरकों, और कीटनाशकों के फैलाव, फसल मूल्यांकन, फसलों के परिवहन, भूमि अभिलेखों के डिजिटलीकरण, और बहुत कुछ के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा, वे कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने में योगदान कर सकते हैं।

इससे पहले 2022 में, प्रधानमंत्री ने भारत के विभिन्न शहरों और कस्बों में पूरे भारत के खेतों पर कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए 100 किसान ड्रोन को हरी झंडी दिखाई थी। इसके अलावा, किसान ड्रोन सुविधा ने आधुनिक कृषि सुविधाओं की दिशा में एक शानदार अध्याय जोड़ा है, जिसमें कृषि की दिशा बदलने और किसानों के जीवन को बदलने की पर्याप्त संभावनाएं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.