National Wheels

दंत रोगों की पहचान और इलाज के सिखाए तौरतरीके

दंत रोगों की पहचान और इलाज के सिखाए तौरतरीके

प्रयागराज : तेलियरगंज स्थित एएनएम ट्रेनिंग सेन्टर पर सोमवार को जनपद के ब्लाक वार समस्त कुल 266 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सी०एच०ओ) का ओरल हेल्थ (मुख दन्त) स्वास्थ्य पर “ सामान्य एवं गंभीर रोगों ” के सम्बन्ध में प्रशिक्षण प्रदान किया गया जिसमे ब्लाक स्तरीय मेडिकल ऑफिसर डेंटल सर्जन/ डेंटिस्ट द्वारा प्रशिक्षक के रूप में मुख स्वास्थ्य मुँह के कैंसर व दंत रोगों की पहचान व इलाज की जागरूकता बढ़ाने के लिए जनपद स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में ब्लॉक वार कुल 198 सीएचओ ने प्रतिभाग किया । प्रशिक्षण के दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अशोक कुमार नोडल एच.डब्लयू.सी ने संबोधित किया कि जहां ओरल हेल्थ से जुड़े सामान्य व गंभीर बीमारी की पहचान, देखभाल, ओरल कैंसर जांच व इलाज से जुड़े विषय पर बात की। बल्कि प्रतिभागीयों ने मंसुड़े में खून आना, दांतों का सड़ने से बचाने , मुँह के छाले मधुमेह से ग्रसित होने का खतरा आदि से जुड़े मुख स्वास्थ्य आदि सवालों से जुड़े विचारों पर सवाल -जवाब सत्र संचालित कियागया।

डा.अशोक कुमार ने बताया कि सभी सीएचओ को निर्देशित किया कि वह अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से ऐसे रोगियों की पहचान करें, जिन्हें दंत संबंधी रोग हैं। जो लोग गुटका, सुपारी, पान आदि का सेवन करते हैं, उनमें दंत रोगों के होने की संभावना अधिक होती है।

प्रशिक्षण की कार्ययोजना की तैयारी व कार्यक्रम का क्रियान्वयन अशफाक अहमद (डीसीपीएम) द्वारा किया गया उन्होंने समुदाय में जनजागरूकता हेतु समस्त प्रतिभागियों को आशाओं का संवेदीकरण करने को कहा, बल्कि आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से अधिक से अधिक मुख और दंत रोगों से ग्रसित व्यक्तियों तक व्यापक प्रचार-प्रसार करने व उनको इस सेवा का लाभ दिलाने हेतु प्रेरित किया । साथ ही अपने घर से उक्त जनजागरूकता का आरम्भ किया जाना अति आवश्यक बताया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.