National Wheels

जब पाक बल्लेबाजों पर अकेले भारी पड़ गए थे श्रीनाथ, कोलकाता टेस्ट में किया था यादगार स्पेल


Javagal Srinath’s Memorable Bowling Spell: टीम इंडिया (Team India) के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) का आज जन्मदिन है. वर्तमान में मैच रेफरी की भूमिका में दिखाई देने वाले श्रीनाथ एक समय टीम इंडिया के लीड गेंदबाज हुआ करते थे. गेंदबाजी के दौरान उनका आक्रामक रवैया देखने काबिल हुआ करता था. साल 1991 से लेकर 2003 तक टीम इंडिया में अहम भूमिका निभाने वाले श्रीनाथ के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 551 विकेट दर्ज हैं. उन्होंने कई मौकों पर अपनी गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया को यादगार जीत दिलाई हैं. यहां हम उनके ऐसे ही एक गेंदबाजी स्पेल की कहानी लेकर आए हैं. 

फरवरी 1999 में भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच एशियन टेस्ट चैंपियनशिप शुरू हुई. पहले मैच में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने थे. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में पाकिस्तान के कप्तान वसीम अकरम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी चुनी. वसीम अकरम के इस फैसले को जवागल श्रीनाथ ने पूरी तरह गलत साबित कर दिया. श्रीनाथ ने अपने दूसरे ही ओवर में विस्फोटक बल्लेबाजा शाहिद अफरीदी को पवेलियन भेज दिया. श्रीनाथ यही नहीं रूके, उन्होंने टॉप ऑर्डर के साथ-साथ पूरा मिडिल ऑर्डर भी उखाड़ फेंका. उन्होंने इलियाज अहमद, मोहम्मद युसूफ और अजहर महमूद जैसे खिलाड़ियों को सस्ते में पवेलियन लौटा दिया. नतीजा यह हुआ कि पाक की पूरी टीम महज 185 रन पर सिमट गई. श्रीनाथ ने यहां 46 रन देकर 5 विकेट चटकाए.

दूसरी पार में श्रीनाथ ने चटका दिए 8 विकेट
मैच की दूसरी पारी में श्रीनाथ और भयानक साबित हुए. उन्होंने दूसरी पारी में पाकिस्तान के 10 में से 8 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. श्रीनाथ ने इस पारी में 86 रन देकर 8 विकेट चटकाए थे. हालांकि सईद अनवर की नाबाद 188 रन की पारी की बदौलत पाक टीम 300 के पार पहुंचने में कामयाब रही थी. भारत को इस मैच में जीत के लिए 279 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन टीम इंडिया महज 232 रन पर ही ऑलआउट हो गई थी. भारतीय टीम यह मैच भले ही हार गई थी लेकिन श्रीनाथ ने अकेले दम पर पाक टीम को जो टक्कर दी थी वह हमेशा के लिए यादगार बन चुकी थी. श्रीनाथ ने इस मैच में 132 रन देकर 13 विकेट झटके थे. यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन रहा था.

यह भी पढ़ें…

IPL: अपनी पसंद का कैमरा एंगल चुन पाएंगे दर्शक, दोस्तों के साथ ऐसे कनेक्ट होकर ले सकेंगे लाइव मैच का मजा

Asia Cup 2022: हांगकांग से है टीम इंडिया का अगला मुकाबला, जानें कब और कहां देखें मैच



administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.