National Wheels

जब पहली बार एशिया कप में चैम्पियन बनी थी टीम इंडिया, पाकिस्तान को बुरी तरह दी थी शिकस्त


India vs Pakistan Asia Cup 2022: एशिया कप 2022 का आगाज 27 अगस्त से होगा. इसमें भारतीय टीम अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 28 अगस्त को खेलेगी. भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है. वह इस टूर्नामेंट की पहली चैंपियन टीम भी है. भारत ने 1984 में पाकिस्तान और श्रीलंका को हराकर खिताब पर कब्जा किया था. इस दौरान सुरिंदर खन्ना ने भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया था. 

एशिया कप का पहला एडिशन 1984 में आयोजित हुआ था. इसमें भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमों ने हिस्सा लिया. टूर्नामेंट का पहला मैच पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला गया. इसमें श्रीलंका ने 5 विकेट से जीत दर्ज की. जबकि दूसरे मैच में भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हरा दिया. टीम इंडिया ने 170 गेंदें शेष रहते हुए मैच जीता था.वहीं तीसरे मैच में भारत ने पाकिस्तान को हराया था.

सुनील गावस्कर की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने तीसरे मुकाबले में पहले बैटिंग करते हुए 46 ओवरों में 188 रन बनाए. इस दौरान भारत को 4 विकेट का नुकसान हुआ. ओपनर सुरिंदर खन्ना ने 56 रनों की बेहतरीन पारी खेली. उन्होंने 72 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से अर्धशतक जड़ा. वहीं संदीप पाटिल ने 50 गेंदों में 5 चौकों और एक छक्के की मदद से 43 रन बनाए. कप्तान गावस्कर 36 रन बनाकर नाबाद रहे.

भारत के लिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम 39.4 ओवरों में 134 रन बनाकर सिमट गई. पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 35 रन मोहसिन खान ने बनाए. जबकि जहीर अब्बास 27 रन बनाकर आउट हुए. इस दौरान भारत के लिए रवि शास्त्री और रोजर बिन्नी ने शानदार बॉलिंग की. शास्त्री ने 10 ओवरों में 40 रन देकर 3 विकेट लिए. बिन्नी ने 9.4 ओवरों में 33 रन देकर 3 विकेट झटके.

यह भी पढ़ें : IND vs ZIM: प्रेस कॉन्फ्रेंस में शुभमन की जर्सी लेकर पहुंच गए जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाज, बोले- ‘मैं गिल का सबसे बड़ा फैन’

World Cup 2023: शिखर धवन और विराट कोहली के लिए खतरे की घंटी है शुभमन गिल का प्रदर्शन, आंकड़े दे रहे गवाही

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.