National Wheels

चार सौ से अधिक छात्र-छात्राओं ने कराया ओरल कैंसर की जांच

ओरल कैंसर जांच शिविर व हस्ताक्षर अभियान का हुआ

प्रयागराज:  राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की ओर से जनपद में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत आज शिवकुटी स्थित श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल में नि:शुल्क एक दिवसीय ओरल कैंसर जांच शिविर व वाईएमसीए सेंटेनरी स्कूल में हस्ताक्षर अभियान का आयोजन हुआ। जांच शिविर में चार सौ से अधिक छात्र-छात्राओं व विद्यालय स्टाफ के दांत व मुख की जांच कर निःशुल्क परामर्श दिया गया। हस्ताक्षर अभियान व जांच शिविर का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नानक सरन के दिशानिर्देशन में सम्पन्न हुआ।

नोडल एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर सी पाण्डेय ने जांच शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि ‘विश्व में लाखों लोग हर वर्ष तम्बाकू सेवन से अपनी जान गवांते हैं। जो क्षय रोग, एड्स एवं मलेरिया से होने वाली मौतों से अधिक है। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां इस तंबाकू के खाने से बढ़ रही है। इसके लिए समाज को जागरूक करना होगा, इसमें हर वर्ग के लोगों के सहयोग की जरूरत है। इसकी शुरुवात हमें अपने ही घर से करनी होगी। परिजन खुद भी तंबाकू का प्रयोग न करें व बच्चों को इसके प्रति जागरूक करें। तंबाकू नियंत्रण जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय व अन्य सामाजिक स्थानों पर विभन्न जागरूकता कार्यक्रम (रैली,चित्रकला परियोगिता,नुक्कड़ नाटक, वाद विवाद, स्लोगन,भाषण, हस्ताक्षर अभियान कराए जा रहे हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग जागरूक हो सकें।

प्रकोष्ठ के जिला सलाहकार डॉ. शैलेश मौर्य ने जांच शिविर के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के विषय में बताया। उन्होने कहा कि GYTS-4 के अनुसार प्रतिदिन 2200 से अधिक भारतीय तम्बाकू सेवन के कारण मर रहे हैं। भारत में कैंसर से मरने वाले 100 रोगियों में 40 तम्बाकू के प्रयोग के कारण मरते हैं। लगभग 95 प्रतिशत मुख का कैंसर तम्बाकू सेवन करने वालों को होता है।

जांच शिविर में ओरल कैंसर की जांच कराने वाली विद्यालय की अध्यापिका संध्या मिश्रा ने बताया कि आज सभी बच्चों ने अपनी जांच कराई है। शिविर में आए चिकित्सकों ने बच्चों को और उनके परिजन को तंबाकू के सेवन से जुड़ी जानलेवा प्रभाव के विषय में विस्तार से बताया है। यहां आए अध्यापकों ने भी शिविर के आयोजन की तारीफ की है साथ ही उन्होंने तंबाकू का प्रयोग न करने का संकल्प भी लिया है।

जांच शिविर में स्वास्थ्य विभाग से डेंटल सर्जन डा.मालविका सिंह, डॉ. शैलेश मौर्या, सोशल वर्कर सुमनलता त्रिपाठी, प्रभाष चंद्र व विद्यालय स्टाफ की ओर से प्रधानाध्यापन रवीद्र ब्राइड, अध्यापक शाही प्रकाश, अयांशी श्रीवास्तव, यश लाल व विद्यालय के समस्त कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.