National Wheels

चार साल पहले हांगकांग ने दूर कर दिए थे भारत के मुगालते, हारते-हारते बची थी टीम इंडिया


India vs Hong Kong: यूएई में चल रहे एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) में आज भारतीय टीम (Team India) का मुकाबला हांगकांग (Hong Kong) से होगा. यह मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. खास बात यह है कि चार साल पहले भी इसी स्टेडियम में यह दोनों टीमें टकरा चुकी हैं. तब भी एशिया कप के ग्रुप स्टेज में ही यह टीमें आमने-सामने थीं. संयोग कहे या कुछ और कि उस एशिया कप में भी ग्रुप-ए में भारत, पाकिस्तान और हांगकांग की टीमें शामिल थी और एशिया कप 2018 का चौथा मैच भारत और हांगकांग के बीच खेला गया था और इस बार भी एशिया कप का चौथा मैच इन दोनों टीमों के बीच खेला जाना है. अंतर सिर्फ इतना है कि तब एशिया कप 50 ओवर के फॉर्मेट में खेला जा रहा था और इस बार यह टी20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है.

एशिया कप 2018 के उस मैच में हांगकांग ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी. उम्मीद थी की हांगकांग जैसी कमजोर टीम के खिलाफ भारतीय टीम स्कोर बोर्ड पर 400 रन तक टांग देगी लेकिन ऐसा हो न सका. हांगकांग के गेंदबाजों ने अच्छी रणनीति के साथ गेंदबाजी की और भारत को 285 रन पर रोक दिया. भारत की ओर से केवल शिखर धवन (127) और अंबाती रायडू (60) बड़ी पारियां खेल पाए. इस मैच में किंचित शाह ने 3 और एहसान खान ने 2 विकेट चटकाकर शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया.

हांगकांग की सलामी जोड़ी का एतिहासिक प्रदर्शन
इसके बाद जब हांगकांग की बल्लेबाजी की बारी आई तो इस टीम की सलामी जोड़ी ने भारत के होश ही उड़ा दिए. निजाकत खान (92) और अंशुमान राथ (73) ने पहले विकेट के लिए 174 रन जोड़ डाले. एक वक्त तो ऐसा लगने लगा था कि यह दोनों बल्लेबाज ही कही हांगकांग को जीत न दिला दें. हालांकि पहला विकेट गिरते ही मैच की दिशा बदलने लगी. भारतीय गेंदबाज खलील अहमद, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की तिकड़ी ने बैक टू बैक विकेट चटकाने शुरू किए और हांगकांग पर दबाव बढ़ा दिया. अंत में हांगकांग की पूरी टीम 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 259 रन ही बना सकी. इस तरह भारत ने यह मैच महज 26 रन से जीता था. यानी बीच में अगर एक या दो ओवर भी हांगकांग के पक्ष में चले जाते तो मैच का नतीजा पलट सकता था.

भारत ने बांग्लादेश को हराकर जीता था एशिया कप 2018
एशिया कप 2018 में भारत और पाकिस्तान ग्रुप-ए में टॉप पर रहकर सुपर-4 में पहुंचे थे. वहीं ग्रुप-बी से अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने सुपर-4 में जगह बनाई थी. यहां भारत और बांग्लादेश ने सुपर-4 में दमदार प्रदर्शन कर फाइनल में एंट्री की थी. फाइनल मैच भारत ने 3 विकेट से जीता था.

यह भी पढ़ें…

IPL: अपनी पसंद का कैमरा एंगल चुन पाएंगे दर्शक, दोस्तों के साथ ऐसे कनेक्ट होकर ले सकेंगे लाइव मैच का मजा

Asia Cup 2022: हांगकांग से है टीम इंडिया का अगला मुकाबला, जानें कब और कहां देखें मैच

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.