National Wheels

गांधीनगर सेंट्रल से मुंबई तक चलेगी तीसरी वंदेभारत, 30 को PM करेंगे रवाना

गांधीनगर सेंट्रल से मुंबई तक चलेगी तीसरी वंदेभारत, 30 को PM करेंगे रवाना

दिल्ली : बहुप्रतीक्षित और अपग्रेडेड सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत का तीसरा रेक गांधीनगर सेंट्रल से मुंबई के बीच चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 सितंबर को बंदे भारत के इस रेक को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पहले दिन स्पेशल ट्रेन के तौर पर इसे संचालित किया जाएगा जो करीब 7 घंटे में दोनों शहरों के बीच की दूरी को तय करेगी। हालांकि, बंदे भारत की औसत स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा होने की संभावना है, जिससे आने वाले दिनों में गांधीनगर से मुंबई के बीच की दूरी करीब 5 घंटे में पूरी हो जाएगी।

चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री के पूर्व महाप्रबंधक सुधांशु मनी ने ट्वीट कर कहा है कि दोनों शहरों के बीच की दूरी आने वाले दिनों में करीब 5 घंटे में पूरी होगी। वंदेभारत की औसत रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात में 30 सितंबर को कई अन्य परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। कुछ परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे। अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन के प्रथम चरण को भी जनता को समर्पित करेंगे।

गौरतलब है कि पिछले करीब डेढ़ महीने के दौरान विभिन्न रेलमार्गों पर वंदेभारत एक्सप्रेस के ने रेक का ट्रायल हुआ है। इसमें वह 183 किमी प्रति घंटे की गति को प्राप्त कर चुकी है। हालांकि, वर्तमान में वाराणसी और श्रीवैष्णोधाम कटड़ा से नई दिल्ली के बीच संचालित वंदे भारत एक्सप्रेस के दोनों रेक 130 किमी प्रति घण्टे की गति से चलाए जा रहे हैं। इनकी औसत गति 100-103 किमी प्रति घंटे है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.