National Wheels

क्या है दिल्ली सरकार की फ्री राशन स्कीम, कैसे उठाएं इसका लाभ, जानें सबकुछ


Delhi Free Ration Scheme: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना काल के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मई 2021 इस स्कीम की शुरूआत की थी. उन्होंने उस समय लॉकडाउन के दौरान आम आदमी के मदद के लिए दिल्ली फ्री राशन स्कीम (Free Ration Scheme) की शुरूआत की थी. दिल्ली सरकार ने खासतौर पर निम्न वर्ग के लोगों को देखते हुए इस स्कीम को चलाने का निर्णय लिया था. इस स्कीम से दिल्ली के लोगों को खाद्य संबंधित राहत दी जाती है.

फ्री राशन योजना का लाभ
देश की राजधानी दिल्ली में सीएम केजरीवाल द्वारा शुरू की गई इस योजना से दिल्ली के लोगों को खाद्य संबंधित राहत दी जाती है. दिल्ली की जो जनता आर्थिक समस्या से जूझ रही है उनको इस योजना के तहत फ्री राशन दिया जाता है. राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए इस स्कीम से दिल्ली के करीब 73 लाख जनता जुड़ी हुई है. यह जनता सरकार द्वारा दी जा रही फ्री राशन का लाभ ले रही है.

कैसे ले फ्री राशन योजना का लाभ
इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी है. अभ्यर्थी अपने साथ अपना राशन कार्ड लेकर राशन की दुकान पर जा सकते है जहां से वे मुफ्त राशन प्राप्त कर सकते है. किसी भी राशन की दुकान से पहले राशन लेने पर कुछ पैसे देने होते थे, पर अभी वो पैसे देने की भी जरुरत नही है. 

अब 30 सितंबर तक मिलेगा इस योजना का लाभ
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बड़ा एलान किया है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के देखते हुए दिल्लीवासियों को मिल रही फ्री राशन योजना को अब आगे बढ़ा दिया है. दिल्ली सरकार ने अब इस योजना को 30 सितंबर तक आगे बढ़ा दिया है. बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया इस कदम से करीब 73 लाख लोगों को फायदा होगा। केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर अप्रैल 2020 से लगभग 73 लाख नागरिकों को निशुल्क राशन की आपूर्ति कर रही है. आपको बता दें कि पिछले दो साल से दिल्ली सरकार लोगों को फ्री राशन मुहैया करा रही है.

यह भी पढ़ें:

इस वजह से आज रात से महंगा होगा दिल्ली-देहरादून का सफर, जानें- अब कितनी कीमत चुकानी होगी

Delhi News: दिल्ली में सफर होगा और आसान, केजरीवाल सरकार खरीदेगी 1950 बसें, कैबिनेट से मिली मंजूरी

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.