National Wheels

कतर में शुरू हुआ फुटबॉल का महाकुंभ, 32 टीमों में खिताबी भिड़ंत

कतर में शुरू हुआ फुटबॉल का महाकुंभ, 32 टीमों में खिताबी भिड़ंत

दोहा के अल बायत स्टेडियम में रविवार शाम मेजबान कतर और इक्वाडोर के मैच के साथ फुटबॉल के महाकुंभ की शुरुआत हुई। फुटबॉल के सबसे बड़े महाकुंभ फीफा विश्व कप का रंगारंग आगाज अल खोर शहर के 68,000 दर्शकों के बीच भव्य उद्घाटन समारोह के साथ हुआ। उद्घाटन समारोह को भव्य बनाने के लिए स्थानीय रंग, संस्कृति और प्रदर्शन से सजे कई मनमोहक शो आयोजित किए गए। 28 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ 32 टीमें ट्रॉफी जीतने के लिए मुकाबला करेंगी। फुटबॉल इतिहास में पहली बार नवंबर-दिसंबर में विश्व कप का आयोजन किया जा रहा है।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ हुए शामिल

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ रविवार को खाड़ी देश के दो दिवसीय दौरे पर दोहा पहुंचे और विश्व कप उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व किया। धनखड़ कतर के शेख तमीम बिन हमद अल थानी के निमंत्रण पर दोहा पहुंचे। अल खोर के अल बायत स्टेडियम में खेले गए टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में इक्वाडोर ने मेजबान कतर को 2-0 से हरा दिया।

आठ ग्रुप में बटीं हैं 32 टीमें

इस बार वर्ल्ड कप में 32 टीमों के बीच खितबी भिड़ंत होने जा रही है, जो आठ ग्रुप हैं। ग्रुप ए में मेजबान कतर के साथ इक्वेडोर, सेनेगल और नीदरलैंड्स हैं। ग्रुप बी में इंग्लैंड, ईरान, अमेरिका और वेल्स हैं। ग्रुप सी में अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मेक्सिको और पोलैंड को रखा गया है। ग्रुप डी में फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क और ट्यूनिशिया हैं। ग्रुप ई में स्पेन, कोस्टारिका, जर्मनी और जापान हैं। ग्रुप एफ में बेल्जियम, कनाडा, मोरक्को और क्रोएशिया को जगह दी गई है। ग्रुप जी में ब्राजील, सर्बिया, कैमरून और स्विट्जरलैंड हैं। ग्रुप एच में पुर्तगाल, घाना, उरुग्वे और दक्षिण कोरिया हैं।

18 दिसंबर को होगा फाइनल मुकाबला

पहली बार किसी अरब देश में आयोजित हो रहे फीफा विश्व कप में अगले 28 दिनों में 64 मुकाबले खेले जाएंगे, जिसमें 48 लीग मुकाबले भी शामिल हैं। 18 दिसंबर को फाइनल के साथ इसका समापन होगा। लीग स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली 16 टीमें नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करेंगी। टूर्नामेंट के लिए नॉकआउट मुकाबले 3 दिसंबर से खेले जाएंगे। इसके बाद FIFA-2022 फाइनल मैच 18 दिसंबर को खेला जाएगा।

नई तकनीकों का हो रहा इस्तेमाल

इस बार कतर में सेमी आटोमेटिड ऑफसाइट तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे रेफरी सटीक और जल्द फैसला ले सकेंगे। फीफा ने फ्रांस की स्टेफनी फ्रापार्ट, जापान की यामाशिता योशिमी और रवांडा की सलीमा मुकानसांगा को कतर विश्व कप के लिए रेफरी के लिए चुना है। साथ ही अमेरिका की इस्माइल एल्फथ, कैथरीन नेस्बिट और आस्ट्रेलिया की क्रिस बेथ सहायक रेफरी होंगी।

विजेता टीम को मिलेंगे 342 करोड़ रुपए

दुनिया भर में बेसब्री से इंतेजार किए जा रहे इस वर्ल्ड कप में इनामी राशि की भी बौछार होने वाली है। जहां फैंस के लिए ये वर्ल्ड कप रोमांचित करने वाला है वहीं खिलाड़ियों और टीमों के लिए भी बेहतरीन अवसर है। इस फुटबाल महाकुंभ की विजेता टीम को 42 मिलियन डॉलर (करीब 342 करोड़ रुपए) मिलेंगे। यह राशि पिछले कप से 4 मिलियन डॉलर ज्यादा है। फीफा वर्ल्ड कप 2022 उपविजेता को 245 करोड़ रुपए मिलेंगे।

पहली बार अरब देश को मिली मेजबानी

पहली बार अरब देश को फीफा विश्व कप की मेजबानी मिली है, जबकि यह दूसरा मौका है जब कोई एशियाई देश इसका आयोजन कर रहा है। इससे पहले, 2002 में दक्षिण कोरिया और जापान ने संयुक्त रूप से विश्व कप की मेजबानी की थी। यह पहला मौका होगा जब साल 1982 के बाद पहली बार इंग्लैंड का मुकाबला किसी एशियाई देश से होगा। कतर के आठ स्टेडियम में आयोजित हो रहे इस टूर्नामेंट में दर्शकों की भारी उपस्थिति की उम्मीद है। कतर के लुसैल स्टेडियम की दर्शक क्षमता 80 हजार, अल बायत स्टेडियम की 60 हजार, एजुकेशन सिटी स्टेडियम की 40 हजार, खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम की 40 हजार, स्टेडियम-974 की 40 हजार, अलजनोब स्टेडियम की 40 हजार, अहमद बिन अली स्टेडियम की 40 हजार और अल थुमामा स्टेडियम की क्षमता 40 हजार राखी गई है।

कई खिलाड़ियों के लिए अहम

इस बार के विश्व कप की खास बात यह है कि अर्जेंटीना के कैप्टन लायनेल मेसी और पुर्तगाल के कैप्टन क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेलेंगे। दोनों खिलाड़ी अपना पांचवां फीफा वर्ल्ड कप खेलने वाले हैं। फीफा वर्ल्ड कप में मेसी ने 19 मैच खेले हैं। उन्होंने 6 गोल किए हैं और 5 गोल में भूमिका निभाई है। रोनाल्डो ने फीफा वर्ल्ड कप के 17 मैच में 7 गोल किए और 2 गोल में सहयोग दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.