National Wheels

ओलंपिक म्यूजियम की शोभा बढ़ाएगा नीरज का यह जैवलिन, गिफ्ट देते हुए भारतीय एथलीट ने कही यह बात


Neeraj Chopra’s Javelin: नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) का टोक्यो 2020 गोल्ड मेडल विनिंग जैवलिन अब ओलंपिक म्यूजियम (Olympic Museum) की शोभा बढ़ाएगा. उन्होंने अपने इस खास जैवलिन को स्विटजरलैंड के लुसाने स्थित ओलंपिक म्यूजियम को गिफ्ट कर दिया है. इस दौरान नीरज ने यह भी कहा है कि ओलंपिक म्यूजियम में इस जैवलिन की उपस्थिति से युवा पीढ़ी प्रेरित होगी.

इस खास मौके पर नीरज के साथ ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट शूटर अभिनव बिंद्रा भी मौजूद थे. नीरज ने एक ट्वीट में लिखा, ‘ओलंपिक म्यूजियम का दौरा करना और वहां अपना टोक्यो 2020 जैवलिन दान करना बड़े सम्मान की बात थी. मैं आशा करता हूं कि जैवलिन के वहां होने से युवा पीढ़ी को अपने सपने पूरे करने के लिए कठोर परिश्रम करने की प्रेरणा मिलेगी. यह मौका और भी खास था क्योंकि इस दौरान मेरे साथ अभिनव बिंद्रा सर भी थे.’ बता दें कि अभिनव बिंद्रा ने भी इसी म्यूजियम में अपनी बीजिंग ओलंपिक 2008 में गोल्ड मेडल जीताने वाली राइफल भेंट की हुई है. 

नीरज ने भारत को दिलाया था ट्रैक एंड फील्ड का पहला गोल्ड
नीरज चोपड़ा ने टोक्यो 2020 ओलंपिक में 87.58 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीता था. ओलंपिक के इतिहास में वह भारत को ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड दिलाने वाले पहले भारतीय हैं. इस साल वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी उन्होंने इतिहास रचा था. उन्होंने यहां सिल्वर मेडल जीता था. वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले वह दूसरे भारतीय बने थे. उनसे पहले अंजू बॉबी जॉर्ज ने लंबी कूद में भारत को पदक दिलाया था.

यह भी पढ़ें…

Iranian Women in Football Stad ium: 40 साल में पहली बार हुआ ऐसा, ईरान की महिलाओं ने स्टेडियम जाकर देखा घरेलू फुटबॉल मैच

Virat Kohli: मेंटल हेल्थ से जुड़े सवाल पर कोहली ने फिर से तोड़ी चुप्पी, बोले- ‘हां, मैं मानसिक तौर पर कमजोर महसूस कर रहा था’



administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.