National Wheels

एमपी से कांग्रेस के विवेक तन्खा, बीजेपी की सुमित्रा वाल्मीकि और कविता पाटीदार निर्विरोध जीते


भोपाल: वरिष्ठ वकील और कांग्रेस नेता विवेक तन्खा, बीजेपी की महिला नेता कविता पाटीदार और सुमित्रा वाल्मीकि को शुक्रवार को मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया.तन्खा उच्च सदन में लगातार दूसरी बार निर्वाचित हुए हैं जबकि वाल्मीकि और पाटीदार दोनों ही राज्यसभा में पहली बार जा रहे हैं.

किसने की परिणामों की घोषणा

एक अधिकारी ने कहा कि मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रमुख सचिव और राज्यसभा चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी एपी सिंह ने परिणामों की घोषणा की. उन्होंने बताया कि राज्य की तीन खाली सीटों के लिए किसी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया था जबकि आज उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख थी.

सूत्रों ने कहा कि पाटीदार और वाल्मीकि को राज्यसभा भेजकर बीजेपी ने 2023 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) और दलित कार्ड भी खेला है. पाटीदार पहले मध्य प्रदेश महिला आयोग के सदस्य के तौर पर काम कर चुकी हैं. वहीं, वाल्मीकि तीन दफा जबलपुर नगर निगम में पार्षद और एक बार एल्डरमैन रह चुकी हैं, तन्खा वर्तमान में राज्यसभा के सदस्य हैं और उनका मौजूदा कार्यकाल अगले माह समाप्त हो जाएगा.

राज्य सभा में मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश की कुल 11 राज्य सभा सीटों में से मौजूदा समय में बीजेपी के पास आठ जबकि कांग्रेस के पास तीन सीटें हैं. इस समय मध्य प्रदेश से बीजेपी के राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया, एल मुरुगन और धर्मेंद्र प्रधान, एमजे अकबर, अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी, सुमेर सिंह सोलंकी और संपतिया उइके हैं. वहीं कांग्रेस के दिग्विजय सिंह, विवेक तन्खा और राजमणि पटेल ज्यसभा सदस्य हैं. 

ये भी पढ़ें

Ujjain News: खतरे की घंटी बजा रही हैं उज्जैन की बंद पड़ी मिलों की चिमनियां, डीएम ने कही यह बड़ी बात

Jabalpur News : सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, लोगों से टैक्स लेकर जरूरतमंदों को राशन देंगे, इतने हजार करोड़ की जमीन मुक्त कराई

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.