National Wheels

ईसीसी में रसायनिक विश्लेषण तकनीक पर गहन मंत्रणा

ईसीसी में रसायनिक विश्लेषण तकनीक पर गहन मंत्रणा

इविंग क्रिश्चियन कॉलेज के रसायन विज्ञान विभाग में 24 मई 2022 से सात दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन सत्र 24 मई को दोपहर 1 बजे से आयोजित किया गया। इस सात दिवसीय कार्यशाला के दौरान इलाहाबाद विश्वविद्यालय, एमएनएनआईटी, आईआईआईटी इलाहाबाद, शूट्स जैसे इलाहाबाद के प्रतिष्ठित संस्थानों के प्रख्यात वक्ता प्रतिभागियों को सम्बोधित करेंगे और रासायनिक विश्लेषण की महत्वपूर्ण तकनीकों पर अपनी बात रखेंगे। प्रतिभागियों को यूवी-स्पेक्ट्रोफोटोमीटर, आईआर-स्पेक्ट्रोफोटोमीटर और फ्लेम फोटोमीटर पर प्रशिक्षण प्राप्त करने का भी अवसर मिलेगा। डॉ. ए डी एम डेविड ने औपचारिक धन्यवाद प्रस्ताव रखा। उद्घाटन सत्र का संचालन सहायक आयोजन सचिव श्री अभिनव लाल ने किया।

कार्यक्रम का शीर्षक है “रासायनिक विश्लेषण में विश्लेषणात्मक तकनीक” । प्रोफेसर ए. के. गुप्ता, पूर्व विभाग्याध्यक्ष , रसायन विज्ञान विभाग, SHUATS मुख्य अतिथि, प्रोफेसर वंदना सिंह, प्रमुख, रसायन विज्ञान विभाग, इलाहाबाद विश्वविद्यालय विशिष्ट अतिथि थी । डॉ. ए.एस. मोसेस , प्राचार्य, इविंग क्रिश्चियन कॉलेज, डॉ. अशोक पाठक, समन्वयक, आईक्यूएसी भी विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। डॉ. जस्टिन सहाए, निदेशक, एमआरई के प्रारंभिक प्रार्थना के द्वारा कार्यक्रम का आरम्भ हुआ। विभाग्याध्यक्ष डॉ. (श्रीमती) शिखी सहाय ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यशाला के आयोजन सचिव डॉ. जस्टिन मसीह ने कार्यशाला के विषय का विस्तृत परिचय दिया।

मुख्य अतिथि प्रोफेसर एके गुप्ता ने इस कार्यशाला के आयोजन के लिए और इस महत्वपूर्ण विषय को चुनने के लिए रसायन विज्ञान विभाग को बधाई दी। प्रो. वंदना सिंह ने भी इस कार्यशाला के लिए विभाग को बधाई दी। डॉ. अशोक कुमार पाठक ने कॉलेज के विकास के लिए ऐसी कार्यशालाओं और सेमिनारों के आयोजन के महत्व पर प्रकाश डाला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.