National Wheels

आयुष्मान भारत : आभा ऐप पर मेडिकल रिकॉर्ड रखें सुरक्षित, जानें कैसे करें प्रयोग

आयुष्मान भारत : आभा ऐप पर मेडिकल रिकॉर्ड रखें सुरक्षित, जानें कैसे करें प्रयोग

स्वास्थ्य सुविधाओं की डिजिटल योजना आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन योजना के तहत ‘आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट’ मोबाइल ऐप्लिकेशन का नया संस्करण जारी किया है। नए संस्करण में इसे ‘आभा’ मोबाइल एप्लीकेशन यानि आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट नाम से मोबाइल एप्लीकेशन जारी किया गया है। ये ऐप और व्यावहारिक बनाया गया है तथा उपयोगिता में सुधार के लिए नया यूजर इंटरफेस (UI) जोड़ा गया है।

दरअसल, आभा ऐप को पहले एनडीएचएम (राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन) हेल्थ रिकॉर्ड्स ऐप के नाम से जाना जाता था, जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसे चार लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। आभा के उन्नत संस्करण में नया यूजर इंटरफेस (UI) है और उसमें अन्य व्यावहारिक चीजों को जोड़ा गया है, ताकि लोग किसी भी समय और कहीं भी अपना स्वास्थ्य रिकॉर्ड देख सकें। मौजूदा आभा एप्प को इस्तेमाल करने वाले पुराने संस्करण की जगह नये संस्करण को अपडेट कर सकते हैं।

कैसे करें प्रयोग

–आभा मोबाइल एप्लीकेशन पर कोई भी व्यक्ति आभा एड्रेस (username@abdm) बना सकता है

–आसानी से याद रखने वाले यूजरनेम को 14 अंक के आभा नंबर से जोड़ सकता है

–यह नंबर ऐप अपने आप तैयार कर देगा

–मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये उपयोगकर्ता आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) आधारित स्वास्थ्य सुविधा में तैयार स्वास्थ्य रिकॉर्डों को जोड़ सकता है और अपने स्मार्टफोन पर देख सकता है

–इस एप्लीकेशन में यह भी सुविधा है कि स्वास्थ्य सम्बंधी जो रिकॉर्ड एबीडीएम आधारित हेल्थ लॉकरों में रखे हैं, उन्हें भी डिजिटल रूप में इसे जोड़ा जा सकता है, जैसे नैदानिक रिपोर्ट, डॉक्टर के दवा के पर्चे, कोविन टीकाकरण प्रमाण पत्र, आदि

–इन सबको एबीडीएम नेटवर्क के जरिये संबंधित उपयोगकर्ता की मंजूरी के बाद जोड़ा जा सकता है

नए संस्करण की खासियत

आभा मोबाइल एप्लीकेशन में नई व्यावहारिक चीजें हैं, जैसे एडिट प्रोफाइल, आभा नंबर (14 अंक वाला) को आभा एड्रेस के साथ लिंक और अन-लिंक करना। इसके अलावा फेस ऑथेंटिकेशन, फिंगरप्रिंट, बायोमेट्रिक द्वारा लॉग-इन और पंजीकरण सम्बंधी एबीडीएम आधारित सुविधा काउंटर पर क्यूआर कोड की स्कैनिंग सुविधाओं को भी जल्द शुरू किया जायेगा।

मेडिकल रिकॉर्ड रहेगा सुरक्षित

आभा मोबाइल ऐप के बारे में जानकारी देते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने कहा, “आभा ऐप नागरिकों को अपना समग्र स्वास्थ्य रिकॉर्ड रखने की सुविधा देगा। मरीज अपने आभा एड्रेस की मदद से सेकेंडों में अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच सकते हैं। इसके कारण उन्हें बहुत सुविधा हो जायेगी। यह उन्हें एक ही स्थान पर उनके स्वास्थ्य का पूरा विवरण उपलब्ध करा देगा तथा कहीं भी, कभी भी अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को साझा करने में उनकी मदद करेगा। इससे उनके रिकॉर्ड के खो जाने का अंदेशा नहीं रहेगा। आंकड़ों के आदान-प्रदान के डिजिटलीकरण से उपचार का बेहतर तरीके से निर्णय करना और देखभाल जारी रखना सुनिश्चित हो जायेगा।”

जल्द शुरू होगा आई-ओएस संस्करण

आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) मोबाइल ऐप (जिसे पहले एनएचडीएम हेल्थ रिकॉर्ड्स या पीएचआर एप्प के नाम से जाना जाता था) को गूगल प्ले स्टोर या https://play.google.com/store/apps/details?id=in.ndhm.phr पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता है। आभा मोबाइल का आई-ओएस संस्करण जल्द शुरू किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.