National Wheels

आप के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार का पहला बजट सत्र शुक्रवार से शुरू होगा


भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार का पहला बजट सत्र शुक्रवार को चंडीगढ़ में शुरू होगा, जिसमें विपक्षी दल कानून-व्यवस्था और अन्य मुद्दों पर सत्तारूढ़ आप के खिलाफ आक्रामक शुरुआत करने के लिए तैयार हैं।

सदन के सदस्य शुक्रवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर श्रद्धांजलि और धन्यवाद प्रस्ताव के लिए इकट्ठा होंगे, इसके बाद इस पर चर्चा होगी। वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा 2022-23 का बजट 27 जून को पेश करेंगे और उसके बाद बजट पर आम चर्चा होगी. संभावित कार्यक्रम के अनुसार बजट सत्र 30 जून तक चलेगा।

विपक्षी कांग्रेस, भाजपा और शिअद ने कथित रूप से बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर मान सरकार पर निशाना साधा है, खासकर पिछले महीने लोकप्रिय पंजाबी गायक सिद्धू मूस वाला की भीषण हत्या के मद्देनजर। उन्होंने “अधूरे वादों” को लेकर राज्य सरकार को भी फटकार लगाई है। इस बीच, मुख्यमंत्री ने पिछले महीने कहा था कि उनकी सरकार कागज रहित बजट पेश करेगी।

विशेष रूप से, मार्च में पंजाब विधानसभा ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के पहले तीन महीनों (अप्रैल-जून) के लिए लेखानुदान पारित किया था। आम आदमी पार्टी (आप) मार्च में राज्य के 117 पंजाब विधानसभा क्षेत्रों में से 92 जीतने के बाद सत्ता में आई थी। आप सरकार ने राज्य के बजट के लिए आम जनता से सुझाव मांगे थे, जिसे मंत्री चीमा ने “जनता” बजट (जनता का बजट) बताया था।

विशेष रूप से, सत्तारूढ़ सरकार को शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्रों में अधिक धन आवंटित करने के लिए जनता से सुझाव मिले थे, जो सूत्रों ने कहा, राज्य सरकार के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से हैं जो अगले सप्ताह के बजट में प्रतिबिंबित होंगे।

आप के लिए चुनौती, जिसने विधानसभा चुनावों से पहले राज्य को राजकोषीय गड़बड़ी में धकेलने के लिए पिछली सरकारों को दोषी ठहराया था, राज्य की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की होगी। मान ने हाल ही में कहा था कि आप सरकार का ध्यान युवाओं को रोजगार देने, स्कूलों और अस्पतालों को विकसित करने और भ्रष्टाचार और माफिया को खत्म करने पर है, ताकि राज्य को फिर से ‘रंगला’ (जीवंत) पंजाब बनाया जा सके।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर , आज की ताजा खबर घड़ी शीर्ष वीडियो तथा लाइव टीवी यहां।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.