National Wheels

#अयोध्या : माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थी सीखेंगे साइबर अपराध से बचने की विद्या

#अयोध्या :  माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थी सीखेंगे साइबर अपराध से बचने की विद्या

विद्यालयों में साइबर क्लब बनाने के लिए डीआईओएस ने भेजा पत्र, साइबर अपराधों के प्रति जागरूकता का चलेगा स्कूलो में अभियान।

कुंवर समीर शाही

अयोध्या। माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थी अब साइबर अपराध से बचने की विद्या सीखेंगे साइबर क्राइम को लेकर बच्चों को जागरूक किया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक ने विद्यालयों में साइबर क्लब के गठन के लिए पहल की है। उत्तर प्रदेश पुलिस भी क्लब के गठन और विद्यार्थियों को साइबर अपराधियों के चंगुल में आने से बचने के तौर तरीके सीखने में मदद करेगी।

इसे लेकर शिक्षा निदेशक माध्यमिक की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं। साइबर अपराध रोकने के लिए स्कूल-कॉलेजों के छात्र – छात्राओं को जागरूक किए जाने की आवश्यकता बताई गई है।

बता दे कि तेजी के साथ बढ़ रहे साइबर अपराध को देखते हुए शिक्षा निदेशक माध्यमिक की ओर से यह निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत प्रत्येक माध्यमिक विद्यालय में साइबर क्लब गठित किया जाएगा और उसके माध्यम से छात्र – छात्राओं को जागरूक किया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र पांडेय ने बताया कि प्रत्येक माह कालेजों में विशेषज्ञों द्वारा एक कार्यशाला का भी आयोजन किया जायेगा जिसमें विशेषज्ञ छात्र – छात्राओं को साइबर अपराध से कैसे बचा जाए इसके बारे में जानकारी देगें।

इस संबंध में पुलिस विभाग का साइबर सेल भी माध्यमिक शिक्षा विभाग का सहयोग करेगा। जिले में 437 कालेज हैं जिनमें 28 राजकीय इंटर कॉलेज और 50 सहायता प्राप्त कालेज हैं, शेष अशासकीय हैं। इन सभी में क्लब के गठन के साथ जागरूकता कार्यशाला होगी। डीआईओएस के अनुसार सभी प्रधानाचार्यों को पत्र भेज दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.