National Wheels

#अयोध्या : इस्कान मदिर में गोवर्धन का मनाया गया प्राकट्य उत्सव

#अयोध्या : इस्कान मदिर में गोवर्धन का मनाया गया प्राकट्य उत्सव

समीर शाही

अयोध्या। रामनगर स्थित इस्कान मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण की प्रिय गोवर्धन के प्रकट होने उत्सव तिथि के अनुसार आज मनाया गया।मठ-मंदिरों में मंत्रोच्चार के बीच गिरिराज का अभिषेक व पूजन के बाद मंदिर में आरती उतारी गई।इस अवसर पर पूरे मंदिर परिसर को फूलों से मन मोहक सजाया गया।

इस्कान अयोध्या के प्रोजेक्ट निदेशक देव शेखर विष्णु दास ने बताया की “परंपरा के अनुसार आज के दिन ही गिरिराज का प्राकट्रय द्रोणाचल पर्वत के रूप मे हुआ, सतयुग के समय पुलत्स्य मुनि अपने साथ ब्रज धाम पहुंचे।मंदिर में सुबह 4.30 बजे मंगल आरती, 5 बजे तुलसी पूजा, 7.30 बजे गुरु पूजा, 8.30 बजे श्रृंगार दर्शन के बाद धूप आरती, 11 से 01 बजे गिरिराज का गुणगान हुआ।

सीता रसोइ के निदेशक विनय भुषण चैत्नय दास ने बताया की गिरिराज भगवान का सरयू के जल से अभिषेक किया गया। अभिषेक के बाद मनमोहक श्रृंगार करके 108 प्रकार का भोग लगाया गया।महा आरती के बाद भोग प्रसाद वितरित किया गया।

इस दौरान मंदिर परिसर में हरे कृष्ण के भजन की प्रस्तुति होती रही।मंदिर के मैनेजर षडभुज गौर दास ने बताया की मंदिर मे आने वाले सभी भक्तों को 108 भोग प्रसाद के साथ ही सभी के लिए सह भोज प्रसाद दिया गया।

गिरिराज के प्रकट होने की कथा, कीर्तन और भक्तों के लिये सारी व्यवस्था सर्व प्रभु श्याम दास,हरि गोपीनाथ दास,उज्जवल कृष्ण दास,राम सागर तिवारी,कौशल शर्मा,अश्वनी दुबे आशीष श्रीवास्तव की ओर से रामेश्वर तीर्थ दास के निदेशन मे किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.