National Wheels

अब राशन के साथ हाईस्पीड वाईफाई भी मुहैया कराएंगे कोटेदार

अब राशन के साथ हाईस्पीड वाईफाई भी मुहैया कराएंगे कोटेदार

वाराणसी के सेवापुरी ब्लॉक के कोटेदारों से हो रही शुरुआत, एक रोजगार के साथ दूसरा रोजगार भी उनके आय का बनेगा साधन।

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के कोटेदार अब दोहरा रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। उचित मूल्य दर के दुकानदार अब राशन के साथ हाई स्पीड वाईफ़ाई इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर भी बनेंगे। सरकार कोटेदारों को पब्लिक डाटा ऑफिस (पीडीओ) बनाएगी। जो कुछ हजार खर्च करके अपने क्षेत्र में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

पीएम वाणी योजना के तहत दोहरा रोजगार मिलेगा। साथ ही साथ जनता को सस्ता और तेज इंटरनेट भी उपलब्ध होगा। योजना के तहत पीडीओ, पीडीओए और ऐप प्रोवाइडर बनाकर तीन तरह से रोजगार के अवसर को प्राप्त किया जा सकता है। कोई भी पैन धारक पीडीओ बन कर योजना का लाभ उठा सकता है।

बता दें कि सरकार ने इसके लिए पीएम-वाणी (प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफ़ेस) योजना शुरू की है। दूरसंचार विभाग, उत्तर प्रदेश पूर्वी लाइसेंस सर्विस एरिया निदेशक के.रामचंद्र ने बताया कि इस योजना में पहले वाराणसी के सेवापुरी ब्लॉक के उचित मूल्य दर के दुनाकदारो को जोड़ा जा रहा है। योजना में जो दुकानदार कनेक्शन लेगा उसे पीडीओ (पब्लिक डाटा ऑफिस) कहां जाता है। उसे इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए लगभग 15 हजार से 25 हजार का निवेश करना होगा। उन्हें पीएम वाणी काम्प्लाएंस एक्सेस पॉइंट लगाना होगा। फिर वे करीब 100 मीटर से 200 मीटर की परिधि तक वाईफ़ाई इंटरनेट की हाईस्पीड सेवा देकर आमदनी कर सकते हैं।

इसी तरह पीडीओए, पीडीओ के ग्राहकों के लिए पेमेंट गेटवे, सिक्योरिटी लॉग (असामजिक तत्वों पर निगरानी), यूजर का डाटा शुरू करना और मूल्य ख़त्म होने पर नेट बंद करना आदि की निगरानी और हिसाब-किताब रखेगा। पीडीओ किसी भी इंटरनेट प्रोवाइडर से एक्सेस पॉइंट को कनेक्ट करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन ले सकता है। पीडीओ किसी भी पीडिओए से एग्रीमेंट कर सकता है। वहीं ऐप प्रोवाइडर के ऐप से पीडीओ के ग्राहकों को विभिन्न पब्लिक डाटा ऑफिस की जानकारी मिलती है। इस योजना से सस्ते में इंटरनेट मिलने के साथ ही, पीडीओ ,पीडीओए, ऐप प्रोवाइडर तीन तरह से रोजगार का अवसर मिल रहा है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश (यूपी पूर्वी लाइसेंस सर्विस एरिया) में रायबरेली और गोरखपुर ऐम्स समेत हजारों एक्सेस पॉइंट से पीएम वाणी की सेवा शुरू हो गई है। कोई भी पैन धारक पीडीओ बनकर इस योजना की शुरआत कर कमाई कर सकता है। जिला आपूर्ति अधिकारी उमेश मिश्रा ने बताया कि वाराणसी में 1354 उचित मूल्य दर की दुकानें हैं। अभी ये योजना सेवापुरी ब्लॉक के इच्छुक कोटेदारों से शुरू की जा रही है। जो आगे चलकर अन्य जगहों पर उपलब्ध कराया जाएगा। योजना को लेकर काफी कोटेदार अपनी रुचि दिखा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.