National Wheels

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2022 की 50 दिनों की उल्टी गिनती प्रारंभ

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2022 की 50 दिनों की उल्टी गिनती प्रारंभ

आयुष मंत्रालय ने आगामी 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 की 50 दिनों की उल्टी गिनती के अवसर पर योग उत्सव मनाया। इस भव्य कार्यक्रम का आयोजन आयुष मंत्रालय द्वारा असम सरकार के सहयोग से सोमवार को किया गया। योग उत्सव में आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा के साथ सामान्य योग प्रोटोकॉल का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम में आयुष मंत्रालय, असम सरकार के अधिकारी, प्रख्यात योग गुरु और योग विशेषज्ञ के साथ बड़ी संख्या में लोगों ने योग किया। मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के निदेशक डॉ. ईश्वर वी.बसावरेड्डी ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को योगाभ्यास कराया।

कार्यक्रम का उद्देश्य

इस आयोजन का उद्देश्य योग के विभिन्न आयामों और इसकी उपयोगिता का व्यापक प्रचार एवं प्रसार करना और स्वास्थ्य एवं कल्‍याण के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 की उल्टी गिनती से संबंधित अभियान को बढ़ावा देना है। इसके लिए आयुष मंत्रालय ने अपने स्वायत्त निकाय मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के जरिए कार्यक्रम को संचालित किया। स्वस्थ जीवन के लिए योगाभ्यास को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से योग गुरुओं के निर्देशन में सामान्य योग प्रोटोकॉल्स आसनों का लाइव डिमॉन्सट्रेशन कर योग की महत्ता को बताया गया।

आजादी का अमृत महोत्सव की एक कड़ी

योग उत्सव को आजादी का अमृत महोत्सव के परिप्रेक्ष्य में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 से पूर्व आयोजित किया गया। आगामी 8वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के “आजादी का अमृत महोत्सव” वर्ष में पड़ने की वजह से आयुष मंत्रालय ने देश भर में 75 ऐतिहासिक स्थलों पर अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2022 मनाने का प्रस्ताव किया है। उल्‍टी गिनती का यह कार्यक्रम पहले से ही प्रगति पर है और अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस-2022 के आयोजन से जुड़ी तैयारी में तेजी लाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा इसे असम के चर्चित शिवसागर जिले में किया गया।

क्यों चर्चा में है शिवसागर

अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस-2022 की 50 दिनों की उल्‍टी गिनती के अवसर पर आयोजित योग उत्सव के लिए असम के शिवसागर जिले का चुनाव केंद्र सरकार के पर्यटन को प्रोत्‍साहित करने का हिस्सा है। पर्यटन और आस-पास भवन बुनियादी ढांचे के विकास के लिए भारत सरकार ने पांच पुरातत्व स्थलों राखीगढ़ी, हस्तिनापुर, शिवसागर, धोलावीरा और आदिचनल्लूर को चिन्हित किया है। केंद्र सरकार ने इन पुरातत्व स्थलों को विकसित कर उन्हें देश के “प्रतिष्ठित” स्थलों में बदलने की एक योजना की घोषणा की है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का पीएम मोदी करते हैं नेतृत्व

हर साल 21 जून को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम को सामूहिक योग प्रदर्शन के रूप में मनाया जाता है, जिसका नेतृत्व स्वयं पीएम मोदी करते हैं। अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर मुख्य रूप से पीएम मोदी योग कर दुनिया को योग का लाभ और योग के माध्‍यम से स्‍वास्‍थ्य और आरोग्‍य में लोगों की रुचि बढ़ाने का प्रयास करते हैं। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए आयुष मंत्रालय अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2022 के माध्यम से “स्वास्थ्य एवं कल्‍याण के लिए जन आंदोलन” को प्रेरित कर रहा है। आयुष मंत्रालय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के लिए नोडल मंत्रालय है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.