उमेश ने 19 साल बाद दोहराया छह विकेट का रिकार्ड, लेकिन शर्मनाक रिकार्ड भी

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट की पहली पारी में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव के कहर से दो चार होना पड़ा. इस तेज गेंदबाज ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 88 रन देकर 6 विकेट हासिल किए. उमेश के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज की टीम 311 रन ही बना पाई.
उमेश ने ना केवल अपने करियर का प्रदर्शन किया बल्कि पूर्व गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के 19 साल पुराने रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली. उमेश श्रीनाथ के बाद टेस्ट क्रिकेट में घरेलू जमीन पर 6 विकेट लेने वाले केवल दूसरे गेंदबाज बने हैं. जवागल श्रीनाथ ने साल 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहाली में 27 रन देकर छह विकेट लिया था. अब उमेश ने ये कारनामा कर उनके रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.
टेस्ट मैच के पहले दिन उमेश को तीन विकेट मिले थे लेकिन दूसरे दिन इस गेंदबाज ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए बाकी 3 विकेट भी अपने खाते में डाल लिए. दिन के खेल की शुरुआत के साथ यादव ने पहले ही ओवर में देवेंद्र बिशू को बोल्ड किया. इसके बाद रोस्टन चेज (106) को आउट कर यादव ने भारत को सबसे बड़ा विकेट दिलाया.
अगली ही गेंद पर शेनन गेब्रियल को आउट करल उमेश ने मेहमान टीम की पारी को समेट दिया. वैसे टेस्ट क्रिकेट में उमेश यादव का ये दूसरा पांच विकेट है, इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में 5 विकेट लिए थे. यादव वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने वाले छठें भारतीय तेज गेंदबाज हैं.
बना बैठे शर्मनाम रिकॉर्ड
उमेश ने अपना पहला फाइव विकेट साल 2012 में लिया था और उसके बाद उनका अगला पंजा साल 2018 में आया. इस बीच उन्होंने 68 पारियों में गेंदबाजी की. पारी के हिसाब से 5 विकेट के लिए उन्होंने किसी भी भारतीय गेंदबाज की तुलना में सबसे ज्यादा पारियां ली है. इससे पहले ये रिकॉर्ड इशांत शर्मा के नाम था, इशांत ने साल 2007 से 2011 के बीच में 53 पारियों में एक बार भी 5 विकेट नहीं लिए थे. वहीं कपिल देव भी साल 1985 से 1989 तक 48 पारियों में एक बार भी पांच  विकेट नहीं लिए थे. इसके अलावा पॉली उमरीगर को 39 और जहीर खान को 37 पारियों का इंतजार करना पड़ा था.

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *