दो यु‍वतियों में हुआ प्‍यार तो लिंग परिवर्तन करा शादी की, अब आई यह मुसीबत

यह कहानी दुनिया के कसी ऐसे देश की नहीं है जहां मनमर्जियां चलती हों, यह भारत के उस हिस्से की है जहां कुछ अरसा पहले तक परिवार के सम्मान के लिए हत्या आम बात थी. यहां दो युवतियों में दोस्ती हुई. फिर, प्यार हुआ. प्यार आहिस्ता-आहिस्ता इतना गहरा हुआ कि उन दोनों के लिए एक दूसरे के बिना रहना मुश्किल हो गया. धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट से अभी फैसला हुआ है. सो, तब समलैंगिग विवाह मुश्किल ही नहीं, असंभव सा था. ऐसे में युवतियों ने रास्ता निकाला. एक युवती ने अॉपरेशन कराकर लिंग परिवर्तन करा लिया जो पुरुष बन गई. फिर, दोनों ने शादी कर लिया. इसे लेकर दोनों परिवारों में भयानक तूफान मचा. हंगामा हुआ लेकिन दोनों पत्थर की तरह फैसले पर अडिग रहीं. पांच साल तक दोनों में सब कुछ ठीक रहा. लेकिन अब पत्‍नी अपने पति से तलाक चाहती है. वह पति से संतुष्‍ट नहीं है. मामला जिला महिला एवं बाल संरक्षण कार्यालय पहुंच गया है. चौंकिए नहीं, यह वाकया हरियाणा के जींद का है.
जिला महिला एवं बाल संरक्षण अधिकारी कार्यालय की तरफ से दोनों को शुक्रवार को बुलाया गया है. धीरे-धीरे लोग उस वाकये को भूल चुके थे लेकिन इन दिनों यह मामला फिर सुर्खियों में आ गया है. इस दंपती ने एक बच्‍चे को भी गोद ले रखा है और दोनों के बीच विवाद से इस बच्‍चे के लिए मुसीबत पैदा हो गई है.
पत्‍नी ने कहा- पति कोई काम नहीं करता और इससे घर चलाना हुआ मुश्किल
पत्‍नी बनी युवती सोनीपत की रहने वाली है. युवती ने जिला महिला एवं बाल संरक्षण अधिकारी कार्यालय में आवेदन देकर कहा है कि वह पति से परेशान है और उससे तलाक चाहती है. इसके मुताबिक, जींद के पटियाला चौक क्षेत्र की युवती से कुछ साल पहले उसकी दोस्ती हो गई थी. दाेनों के बीच दोस्‍ती गहरी हो गई और फिर उनमें प्‍यार हो गया. युवती ने बताया कि उनका अलग रहना मुश्किल हो गया तो दोनों ने शादी करने का फैसला किया. पांच साल पहले उसकी दोस्त ने लिंग परिवर्तन कराया और पुरुष बन गई. इसके बाद दोनों ने शादी कर ली. लेकिन, पति के कोई काम नहीं करने से घर चलाने का संकट खड़ा हो गया है. पति कुछ कमा नहीं रहा है.
पांच साल पहले थी लव मैरिज, बच्चा भी लिया था गोद
युवती के अनुसार, काफी समझाने के बाद भी पति कोई काम करने काे तैयार हुआ. इस कारण उनके बीच अक्सर झगड़ा होने लगा. आखिर उसने अलग होने की इच्छा जताई, लेकिन पति तैयार नहीं हो रहा है. युवती ने बताया कि उन्होंने ढाई साल के लड़के को गोद लिया और उसका पालन पोषण करने लगे, लेकिन गुजारा नहीं चल रहा है. जिला महिला एवं बाल संरक्षण सहायक अधिकारी रवि लोहान ने बताया कि दोनों पक्षों को कार्यालय में बुलाया है. बातचीत करके कोई रास्‍ता निकाला जाएगा.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *