रेलवे लौटाएगा ग्वालियर स्टेशन के सुनहरे दिन, केंद्रीय मंत्री संग सीआरबी ने देखीं खामियां

पूर्व रेलमंत्री माधवराव सिंधिया के कार्यकाल के बाद से किनारे लग चुके ग्वालियर स्टेशन और उसके आसपास चल रही परियोजनाओं के चमकने के दिन लौट आए हैं. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मध्य प्रदेश की मंत्री माया सिंह के साथ रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने बुधवार को स्टेशन के एक-एक हिस्से का निरीक्षण किया. साथ ही ग्वालियर स्टेशन के परिक्षेत्र से सम्बंधित विकास व सुधार कार्यों, RUB/ROB के निर्माण कार्य, पड़ाव ब्रिज के निर्माणाधीन कार्य को शीघ्रता से पूरा करने के साथ प्लेटफार्म संख्या एक और 04 के विकास के लिए राज्य सरकार से समन्वय स्थापित कर उसके सौंदर्यीकरण आदि विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई. बैठक के बाद केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, मंत्री माया सिंह एवं लोहानी ने रायरू यार्ड एवं पड़ाव ब्रिज का निरीक्षण किया गया. इसमें रायरू में बन रहे नवीन यार्ड, पैनल रूम आदि शामिल रहे.

लोहानी ने बताया की रायरू में माल गोदाम मार्च 2019 से प्रारंभ कर दिया जाएगा. इससे व्यापारियों को माल लदान–उतरान में अधिक सुविधा मिल सकेगी. पड़ाव ब्रिज का निर्माण कार्य दिसम्बर 2018 तक पूर्ण करने का आश्वासन चेयरमैन लोहानी ने दिया. 
इसके बाद अश्वनी लोहानी ने डीआरएम के साथ मैकेनाइज्ड लौंड्री का निरीक्षण किया. उन्होंने लौंड्री के ऑपरेशन की कार्य प्रणाली को पूर्णतः समझा तथा बेहतरी हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिए. रनिंग रूम के निरीक्षण में उन्होंने मंडल द्वारा रनिंग स्टाफ को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का जाएजा लिया. स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं का भी जायजा लिया. 

मीडिया से बातचीत में लोहानी ने कहा कि स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक-01 के सर्कुलेटिंग क्षेत्र को राज्य सरकार के साथ समन्वय स्थापित कर उच्चीकृत व सोन्दर्यकृत करने से सम्बंधित कदम उठाये जाएंगे. ग्वालियर-शिवपुर कलां छोटी लाइन के आमान परिवर्तन पर उन्होंने कहा कि उक्त कार्य के लिए जमीन के अधिग्रहण का कार्य शुरू किया जा चुका है.
डीआरएम ने कहा कि प्लेटफार्म क्रमाक चार पर दिसम्बर 2018, प्लेटफार्म क्रमाक 2/3 पर फरवरी 2019 एवं प्लेटफार्म क्रमाक 1 पर मार्च 2019 तक लिफ्ट लगाने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा. गौरतलब है कि माधवराव सिंधिया के कार्यकाल में ग्वालियर स्टेशन पर बड़े पैमाने पर कार्य कराए गए थे. उसके बाद योजनाएं तो तमाम बनीं लेकिन कार्य छोटे-मोटे ही हुए. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ग्वालियर को उसका पुराना वैभव दिलाने के प्रयास में जुटे हैं. निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र, अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री संजय सिंह नेगी, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री गौरव कृष्ण बंसल, पीआरओ मनीष कुमार सिंह आदि शामिल रहे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *