#Kumbh2019: हाथी-घोड़ा, बग्घी और गाजे-बाजे के साथ आवाहन अखाड़े का हुआ नगर प्रवेश

राजीव जायसवाल

मड़ौका उपरहार स्थित श्री पंचदशनाम आवाहन अखाड़ा के संत-महात्माओं का नगर प्रवेश बुधवार को धूमधाम से हुआ. सभी जुलूस के शक्ल में निकले तो हर कोई उन्हें देखकर मंत्रमुग्ध हो गया. जुलूस में शामिल हाथी, घोड़े, बग्घी व बैंडबाजा लोगों के आकर्षण का केंद्र रहे. इस मौके पर पूरे रास्ते में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था. 

श्री पंचदशनाम आवाहन अखाड़ा का आश्रम नैनी स्थित मड़ौका उपरहार में स्थापित किया गया है. बुधवार को अखाड़ा के राष्ट्रीय महामंत्री एवं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय सचिव सत्य गिरि महाराज की अगुवाई में संत अरैल स्थित तपस्वी आश्रम से जुलूस की शक्ल में निकले. जुलूस में हाथी, घोड़े, बग्घी के साथ ही डीजे व बैंड पार्टी भी थी.

बंधा रोड से जुलूस पुराने पुल से आगे महेवा होते हुए मड़ौका उपरहार स्थित आश्रम पहुंचा. रास्ते मे कई स्थानों पर जुलूस का स्वागत किया. कुछ लोगों ने तो संत महात्माओं का आशीर्वाद भी लिया. जुलूस को देखने के लिए रास्ते मे काफी भीड़ भी थी. जुलूस को लेकर प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद रहा. हालांकि जुलूस के कारण रास्ता बंद होने से लोग परेशान रहे.

उत्साहित रहे लोग

बुधवार को आवाहन अखाड़ा के जुलूस के लिए उत्साहित रहे. नैनी इलाके में अखाड़ा का आश्रम स्थापित होने के कारण पहली बार संत-महात्माओं का जुलूस लोगों ने देखा. हाथी, घोड़ा के साथ ही नागा सन्यासियों को देख लोग खुश हो रहे थे.

27 को निकलेगी पेशवाई जुलूस

आवाहन अखाड़ा का पेशवाई जुलूस 27 दिसंबर को निकलेगा. यह जानकारी अखाड़ा के राष्ट्रीय महामंत्री सत्य गिरि महाराज ने देते हुए बताया कि पेशवाई जुलूस और भी भव्य होगा.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *