दीपावली से पहले कुछ और वस्तुओं और सेवाओं पर भी जीएसटी में मिल सकती है राहत

जुलाई जुलाई में 3 दर्जन वस्तुओं कि जीएसटी दरों में कमी करके ग्राहकों को राहत देने वाली मोदी सरकार दीपावली के पहले कुछ अन्य वस्तुओं और सेवाओं में भी राहत दे सकती है. कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में जीएसटी कानूनों में संशोधन के लिए लाए गए विधायकों पर चर्चा के जवाब में इस बात का संकेत दिया है.
लोकसभा ने केंद्रीय जीएसटी संशोधन विधेयक, समेकित जीएसटी संशोधन विधेयक, जीएसटी राज्यों को क्षतिपूर्ति संशोधन विधेयक और संघीय क्षेत्र जीएसटी संशोधन विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया है. गोयल ने कहा कि टैक्स की दरें कम हो रहने पर जीएसटी का अनुपालन अच्छा होगा और राजस्व में भी वृद्धि होगी. उन्होंने सदस्यों की इस आशंका को भी खारिज कर दिया कि जीएसटी की दरें कम होने से राजस्व पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. गोयल ने कहा कि 1 जुलाई 2017 को जीएसटी लागू होने के बाद से बीते एक साल में 400 वस्तुओं और 68 सेवाओं पर जीएसटी की दरें घटाई जा चुकी हैं. आने वाले समय में राजस्थान ग्रहण पड़ने पर जीएसटी की दरों में और कटौती की जा सकेगी.
गोयल ने जीएसटी का हवाला देते हुए कहा कि सरकार गुड और सिंपल टैक्स के जरिए सवा सौ करोड़ लोगों को सशक्त बनाने की कोशिश कर रही है. टेक्सटाइल के क्षेत्र में आ रही समस्याओं को लेकर कार्यवाहक वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी काउंसिल ने इस क्षेत्र की अधिकांश समस्याओं का समाधान कर दिया है. जीएसटी लागू होने के बाद टेक्सटाइल सस्ता हो गया है. उधर, इन मुद्दों पर चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार को नहीं मालूम कि जीएसटी का क्रियान्यवन किस तरह से किया जाना चाहिए.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *