क्रिकेट विश्व कप के मैचों का ऐलान, भारत का पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका से

आईसीसी ने 2019 में होने वाले एकदिवसीय क्रिकेट मैच के विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. विश्व कप 2019 का आयोजन इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में 30 मई से 14 जुलाई तक होगा. 46 दिन तक चलने वाले क्रिकेट के इस महाकुंभ में 10 टीमें भाग लेगी. 11 मैदान इसकी मेजबानी के गवाह बनेंगे.

विश्व कप का उद्घाटन मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 30 मई को ओवल में खेला जाएगा. भारत का पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के साथ साउथ साउथेप्टन में खेला जाएगा. भारत का दूसरा मैच 9 जून को ऑस्ट्रेलिया के साथ ओवल, तीसरा मैच न्यूजीलैंड के साथ 13 जून को नॉटिंघम, चौथा मैच पाकिस्तान के साथ मेनचेस्टर में 16 जून को खेला जाएगा. 22 जून को साउथेंप्टन में अफगानिस्तान और 27 जून को वेस्टइंडीज के साथ मैनचेस्टर, इंग्लैंड के साथ 30 जून को बरमिंघम, बांग्लादेश के साथ 2 जुलाई को बरमिंघम और श्रीलंका के साथ अंतिम व भारत का नौवां मैच 6 जुलाई को लीडस् के ग्राउंड पर खेला जाएगा. इनमें भारत और पाकिस्तान के 16 जून को होने वाले मुकाबले को हाई वोल्टेज माना जा रहा है. दोनों देशों के किसी भी मैच को लेकर भारी तनाव रहता है. दोनों देशों की सीमाओं पर तनाव के कारण नागरिकों के बीच भी एक दूसरे को हराने का जोश मैचों के दौरान सड़क पर दिखता है. ऐसे में पूरे विश्व कप का यह सबसे बड़ा मुकाबला माना जा रहा है.
विश्व का पहला सेमीफाइनल मेनचेस्टर में 9 जुलाई और दूसरा सेमीफाइनल बरमिंघम में 11 जुलाई को खेला जाएगा. क्रिकेट के महाकुंभ स्थल लार्ड्स में 14 जुलाई को फाइनल मैच खेला जाएगा.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *