चैंपियंस ट्रॉफी की जगह अब भारत में टी-20 विश्व कप

भारत में 2021 में चैंपियंस ट्रॉफी के बदले अब टी-20 विश्व कप का आयोजन होगा. इसमें 16 टीमें शिरकत करेंगी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य कार्यकारी डेव डेविडसन ने आईसीसी की पांच दिवसीय बैठक के बाद इसकी जानकारी दी है.

उन्होंने कहा कि निर्विवादित तौर पर यह फैसला लिया गया है. यह हमारी खेल के विकास की रणनीति के मुताबिक है. बैठक में बीसीसीआई के प्रतिनिधि शामिल हुए थे और सबकी समझ से इसे तय किया गया है. इसलिए अब कोई समस्या नहीं है.
बता दें कि बीसीसीआई शुरू में इसके पक्ष में नहीं था और उसके प्रतिनिधि के तौर पर शामिल हुए अमिताभ चौधरी ने आपत्ति जताई थी. इस फैसले के बाद अब यह दूसरा मौका होगा जब लगातार दो साल T-20 कप होंगे. 2021 से पहले 2020 में ऑस्ट्रेलिया में भी विश्व कप होना है. इससे पहले 2009 में इंग्लैंड और 2010 में वेस्टइंडीज में विश्वकप आयोजित हुए थे. 2019 एवं 2023 में एकदिवसीय मैचों के विश्व कप के आयोजन भी होने हैं. चैंपियंस ट्रॉफी काफी हद तक विश्वकप जैसी ही है. कई बार दोनों में फर्क करना मुश्किल हो जाता है.
104 सदस्य देशों के टी-20 मैचों को अंतरराष्ट्रीय दर्जा
आईसीसी ने क्रिकेट को दुनियाभर में मशहूर करने के लिए अपने सभी 104 सदस्य देशों को टी-20 मैचों के लिए अंतरराष्ट्रीय दर्जा देने की घोषणा की है. अब उनके बीच खेले जाने वाले सभी T-20 मैच अंतरराष्ट्रीय होंगे. यह उन देशों की महिला एवं पुरुष टीमों के लिए होगा. महिला टीम के मैचों को इस साल एक जुलाई एवं पुरुष टीम के मैचों को अगले साल एक जनवरी से अंतरराष्ट्रीय मैच का दर्जा दिया जाएगा.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *