भटिंडा से शिमला पहुंचना होगा आसान, फोरलेन सड़क का गडकरी करेंगे उद्घाटन

पंजाब के बठिंडा से चंडीगढ़ होते से शिमला तक पहुंचना अब आसान हो जाएगा. पर्यटकों के साथ-साथ पंजाब के कारोबारियों को भी राजधानी पहुंचने में दिक्कत नहीं होगी. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को दो बड़ी सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इसमें एनएच-15 को अमृतसर से भटिंडा और एनएच-64 को भटिंडा से जीरकपुर तक फोरलेन बनाया जाएगा. जीरकपुर से शिमला के बीच फोरलेन हाईवे का काम पहले शुरू हो चुका है.

जल परिवहन मंत्रालय के अनुसार एनएच-15 के 175 किलोमीटर लंबे मार्ग को 24 महीनों में 4 लेन का किया जाएगा. 2893 करोड़ की लागत से इसका निर्माण किया जाएगा. इस पोस्ट में तीन आरओबी, 5 फ्लाईओवर और 12 अंडरपास के साथ 31 बड़े जंक्शन बनाए जाएंगे. कार्य पूरा होने के बाद अमृतसर से भटिंडा की यात्रा मात्र 2 घंटे में पूरी की जा सकेगी.
NH-64 के बठिंडा से जीरकपुर के 216 किलोमीटर खंड को फोरलेन निर्मित किया जाएगा. 2264 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस नेशनल हाईवे में आरओबी के साथ 12 फ्लाईओवर, 22 अंडरपास, 42 बड़े जंक्शन बनेगी. यह हाईवे मोहाली, पटियाला, संगरूर, भटिंडा, फरीदकोट और अमृतसर के सफर को आसान बनाएगा.
इसके साथ ही मुनक जाखल बुद्धाना के बीच NH-144बी के 45.89 किलोमीटर लंबे स्ट्रैच 293 करोड़ की लागत से चमकाया जाएगा. इसमें गुरू नानक कॉलेज और फुटबॉल चौक बुढ़ाना में फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *