करतारपुर कॉरीडोर के बाद खास पंज तख्त एक्सप्रेस का ऐलान, पवित्र पांचों तख्त को जोड़ेगी ट्रेन

पाकिस्तान जाने वाले सिखों के लिए मोदी सरकार ने करतारपुर कॉरीडोर का ऐलान करने के बाद एक ऐसी ट्रेन चलाने का फैसला किया है जो सिखों के पांचों पवित्र तख्त को आपस में जोड़ेगी. यह ट्रेन गुरुनानक देव की 550वीं जयंती पर चलाई जाएगी जो 14 जनवरी 2019 से शुरू होगी.
रेल मंत्री पीयुष गोयल ने ट्वीटर पर खास पंज तख्त एक्सप्रेस का ऐलान किया है. इस ट्रेन से सिख श्रद्धालु हुजूर साहिब, पटना साहिब, आनंदपुर साहिब दमदमा साहिब और अकाल तख्त साहिब के दर्शन कर सकेंगे.

पंज तख्त एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन आईआरसीटीसी करेगी, जो 14 जनवरी को शुरू होगी. एसी-3 कोचों वाली इस ट्रेन में 800 सीटें आरक्षित की गई हैं. इसमें प्रति व्यक्ति 15750 रुपये किराए देने होंगे. इस रकम में यात्रा के किराया के साथ खान-पान के साथ ठहरने का शुल्क भी शामिल है. नौ दिन और आठ रातों के इस सफर में सिख श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं. सरकार की ओर से गुरुनानक देव की 550वीं जयंती पर इसके अलावा भी कई योजनाएं चालू की गई हैं.
गौरतलब है कि पिछले दिनों आईआरसीटीसी ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम से जुड़े तीर्थ स्थलों की यात्रा के लिए भी एक एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की थी. अन्य स्पेशल ट्रेनों की अपेक्षा इस ट्रेन की आक्यूपेंसी 80 फीसदी रही. जबकि अन्य टूरिस्ट ट्रेनों में यह संख्या 50-55 फीसदी तक ही हो पाती है. बताते हैं कि धार्मिक यात्राओं से जुड़ी ट्रेनों में आक्यूपेंसी का औसत ज्यादा देखते हुए आरईआरसीटीसी ने तय किया है कि वह ऐसी ट्रेनों की संख्या बढ़ाएगा.

 

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *