2 टेस्ट मैचः दूसरी पारी में 198 पर आस्ट्रेलिया ने गंवाए 8 विकेट

        

भारत और आस्ट्रेलिया दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट गंवा कर 198 रन बना लिए हैं. आठवां विकेट जसपीत बुमराह ने हासिल किया. उन्होंने पैट कमिंस (1 रन) को आउट किया. इसके पहले 198 के ही स्कोर पर मोहम्मद शमी की गेंद पर विकेट कीपर ऋषभ पंत ने उस्मान ख्वाजा (72 रन) को पैवेलियन भेज दिया.

आस्ट्रेलिया की टीम 196 रन पर छह विकेट बनाकर खेल रही थी लेकिन शमी और बुमराह ने दो रन के अंदर दो विकेट झटक कर विपक्षी टीम को तगड़ा झटका दिया है. लंच के बाद मोहम्मद शमी ने पेन को पवेलियन लौटाकर उनके और ख्वाजा के बीच हुई 72 रनों की साझेदारी का अंत कर दिया.
शमी की गेंद पर विराट कोहली ने पेन का कैच लपका. इसके बाद एरॉन फिंच वापस बल्लेबाजी करने आए और उसी स्कोर पर पवेलियन लौट गए. मोहम्मद शमी ने फिंच को विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच आउट करा दिया. इससे पहले दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी रही, लेकिन उंगली में चोट की वजह से फिंच रिटायर्ड हर्ट हो गए. शमी की गेंद फिंच की उंगली पर लगी थी.
 59 रन के स्कोर पर बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दे दिया. जब उनकी गेंद पर मार्कस हैरिस बोल्ड हो गए. हैरिस 20 रन बनाकर आउट हुए. मोहम्मद शमी ने शॉन मार्श को पंत के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दे दिया. मार्श 5 रन बनाकर आउट हुए.
भारत को तीसरी सफलता ईशांत शर्मा ने दिलाई, जब पीटर हैंड्स्कॉम्ब उनकी गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. हैंड्स्कॉम्ब 13 रन बनाकर आउट हुए. 120 रन के स्कोर पर शमी ने ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दे दिया. जब ट्रेविस हेड उनकी गेंद पर ईशांत शर्मा के हाथों कैच आउट हो गए. हेड 19 रन बनाकर आउट हुए.
कोहली के शतक से पहली पारी में 283 तक पहुंचा भारत
पहली पारी में टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली के शतक के बावजूद 283 रन पर ऑलआउट हो गई. इस तरह ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी के आधार पर 43 रनों की बढ़त मिली. भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 123 रन की पारी खेली. उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 51 रन, ऋषभ पंत ने 36 रन और चेतेश्वर पुजारा ने 24 रन बनाए.
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 25वां शतक जड़ दिया. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर यह कोहली का छठा टेस्ट शतक है. कोहली 257 गेंदों में 123 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें 13 चौके और 1 छक्का शामिल था. कोहली के आउट होने को लेकर विवाद था. तीसरे अंपायर ने भी निर्णय देने में असमर्थ रहे. इसके बाद भी आउट करार दिए गए कोहली को लेकर भारतीय टीम ने आश्चर्य जताया है.
ब्रेडमैन के बाद कोहली का सबसे तेज 25 सैकड़ा
विराट ने ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक पूरे किए. ब्रैडमैन ने 70 साल पहले महज 68 पारियों में 25 शतक पूरे करने का कीर्तिमान रचा था. विराट ने 127 पारियों में अपने 25 शतक पूरे किए.
 कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 74 रनों की पार्टनरशिप करके भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती झटकों से उबारा. इसके बाद विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने मिलकर 91 रनों की साझेदारी की. हनुमा विहारी के साथ भी कप्तान कोहली ने 50 रन जोड़े.
ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए. मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने दो-दो जबकि पैट कमिंस ने एक विकेट हासिल किया. भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और पारी के तीसरे ही ओवर में मिशेल स्टार्क ने अपनी एक खूबसूरत इनस्विंग गेंद पर मुरली विजय के स्टंप उड़ा दिए. मुरली विजय शून्य पर आउट हुए.
ऑस्ट्रेलिया द्वारा सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने के बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी भारत को उम्मीद थी कि वह इतना जल्दी विकेट नहीं गंवाएगी, लेकिन मिशेल स्टार्क की बेहतरीन गेंद विजय का स्टंप ले उड़ी और भारत को मायूसी हाथ लगी.
लंच के बाद जोश हेजलवुड ने भारत को दूसरा झटका दिया. केएल राहुल हेजलवुड की शानदार गेंद पर चकमा खा गए और बोल्ड हो गए. पिछली 11 टेस्ट पारियों में यह 10वां मौका है जब राहुल एलबीडब्ल्यू या बोल्ड आउट हुए हैं. राहुल सिर्फ 2 रन ही बना पाए.
कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 74 रनों की पार्टनरशिप करके भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती झटकों से उबारा. इन दोनों ने रक्षात्मक बल्लेबाजी करके ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण को बैकफुट पर भेजा.
82 रन के स्कोर पर मिशेल स्टार्क ने भारत को तीसरा झटका दिया. चेतेश्वर पुजारा स्टार्क की गेंद पर विकेट के पीछे टिम पेन के हाथों लपके गए और 103 गेंदों में 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. रहाणे को नाथन लियोन ने अपना शिकार बनाया. रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 17वां अर्धशतक जड़ दिया. रहाणे ने 105 गेंदों में 51 रनों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया है.
223 रन के स्कोर पर जोश हेजलवुड ने भारत को पांचवां झटका दिया. हनुमा विहारी हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे टिम पेन को कैच दे बैठे.
कोहली पैट कमिंस की गेंद पर पीटर हैंडसकॉम्ब के हाथों कैच आउट हुए. हालांकि उनका कैच संदेह के घेरे में था, लेकिन थर्ड अंपायर ने कोहली को आउट दे दिया. कोहली 257 गेंदों में 123 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें 13 चौके और 1 छक्का शामिल था.
कोहली के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद शमी खाता खोले बिना आउट हुए. शमी के बाद ईशांत शर्मा नाथन लियोन का तीसरा शिकार बने.
ईशांत शर्मा केवल एक रन ही बनाकर चलते बने. वह टीम के 254 के स्कोर पर आउट हुए. इस बीच ऋषभ पंत ने नाथन लियोन के खिलाफ कुछ आक्रामक शॉट जरूर खेले, लेकिन वह आखिरकार लियोन का ही शिकार बने.
पंत ने 50 गेंदों की पारी में दो चौके और एक छक्के की मदद से 36 रन का स्कोर किया. पंत नौंवें बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे. पंत के आउट होते ही भारत की पहली पारी 283 रन पर सिमट गई.
जसप्रीत बुमराह (4) आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. उमेश यादव चार रन बनाकर नाबाद रहे. ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने 5 विकेट लिए. मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने दो-दो जबकि पैट कमिंस ने एक विकेट हासिल किया.
ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 326 रनों पर सिमटी
ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में  326 रन पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्कस हैरिस ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 141 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए. एरॉन फिंच ने 105 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 50 रनों की पारी खेली. ट्रेविस हेड ने 58 रनों का पारी खेली. भारत के लिए ईशांत शर्मा ने चार विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और हनुमा विहारी को दो-दो सफलताएं मिलीं.
 ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस
ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान टिम पेन ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. इस मैच के लिए भारतीय टीम में दो बदलाव हुए. चोटिल रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा के स्थान पर अंतिम एकादश में उमेश यादव और हनुमा विहारी को शामिल किया गया. भारतीय टीम चार तेज गेंदबाजों (ईशांत, बुमराह, शमी, उमेश) के साथ उतरी. 
ऑप्टस स्टेडियम टेस्ट क्रिकेट का 117वां मैदान है. यह ऑस्ट्रेलिया का 10वां टेस्ट क्रिकेट स्टेडियम है, साथ ही पर्थ में वाका के बाद यह दूसरा स्टेडियम है.
 भारतीय टीम बिना किसी विशेषज्ञ स्पिनर के मैदान पर है. भारत 2012 में भी पर्थ में केवल तेज गेंदबाजों के साथ उतरा था. तब महेंद्र सिंह धोनी ने जहीर खान, उमेश यादव, ईशांत शर्मा और आर. विनय कुमार को वाका मैदान पर आजमाया था. वीरेंद्र सहवाग ने अपनी ऑफ स्पिन से 7.2 ओवर किये थे और कोहली भी इसका अनुसरण कर सकते हैं.
टीमें इस प्रकार हैं –
भारत : केएल राहुल, मुरली विजय, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह
ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंडस्कॉम्ब, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड.

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...