अब नेशनल हाइवे पर करें सुखद यात्रा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बृहस्पतिवार को जारी करेंगे सुखद यात्रा मोबाइल एप्लीकेशन और टोलफ्री नंबर 1033

नई दिल्ली । केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग, जहाजरानी, जल स्रोत, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी हाइवे पर यात्रा करने वालों के लिए बृहस्पतिवार को मोबाइल एप और टोलफ्री इमरजेंसी नम्बर जारी करेंगे. सुखद यात्रा मोबाइल एप्लीकेशन को नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( NHAI) ने तैयार किया है.
टोलफ्री नम्बर 1033 हाइवे पर किसी भी आकस्मिक स्थिति या हाइवे पर होने वाली किसी भी जानकारी से अवगत कराने में मदद करेगी. इसके माध्यम से एम्बुलेंस या गाड़ी खराब होने की स्थित में टोचेन आदि की भी मांग की जा सकती है. खास बात ये है कि एप और टोलफ्री नम्बर पर देश की कई भाषाओं में जानकारी दी जा सकती है, इसमें भाषा की समस्या आड़े नहीं आएगी. इसमें ऐसे डिवाइस लगे होंगे जो स्थान की सटीक जानकारी देगा. इससे तत्काल सहायता पहुंचाने में मदद मिलेगी.

हर जिले में खुलेगा मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर

देश के हर जिलों में एक-एक मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर भी खोला जाएगा. इसके लिए मंत्रालय सहायता के तौर पर एक करोड़ रुपया उपलब्ध कराएगा और इतनी ही रकम इसे चलाने वाली एजेंसी को लगाना होगा. योजना को इस तरह बनाया गया है कि वह रोजगार उपलब्ध कराने के साथ हेवी मोटर व्हीकल ( HMV ) और लाइट मोटर व्हीकल ( LMV ) के ड्राइवरों की आवश्यकता को पूरी कर सके. इसका यह भी उद्देश्य है कि ड्राइवर के व्यवहार और प्रवृत्ति को दुरुस्त कर सड़क सुरक्षा को बेहतर किया जा सके. उन ड्राइवरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा जो हाइवे पर खतरनाक सामग्री लेकर चलते हैं. जो एजेंसी सेंटर चलाने के लिए उत्सुक होगी उसे जमीन, क्लासरूम और सिम्युलेटर आदि की व्यवस्था करनी होगी. सड़क सुरक्षा को बढ़ाने में मदद करने वाले एनजीओ, ट्रस्ट, कोआपरेटिव सोसाइटी, एजेंसी को 5 लाख का पुरस्कार भी दिया जाएगा. इसके साथ 5 लाख, 2 लाख और एक लाख रुपये का तीन पुरस्कार प्रत्येक राज्य के उन एजेंसियों को भी दिया जाएगा जो सड़क सुरक्षा में खास भूमिका निभाएंगे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *